Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / इंडिया इकनोमिक समिट में अब तक के पहले आईओटी ट्रस्टेड प्लैटफॉर्म की रचना करने की घोषणा

इंडिया इकनोमिक समिट में अब तक के पहले आईओटी ट्रस्टेड प्लैटफॉर्म की रचना करने की घोषणा

स्विस आधार वाली साइबरसुरक्षा कंपनी, वाइज़की इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड (डब्ल्यूआईएचएन.एसडब्ल्यू) (“वाइजकी”) और भारत की अग्रणी लाइटिंग तथा बिजली के उपकरणों की कंपनी बजाज इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड (“बीईएल”) ने दिल्ली में आयोजित इंडिया इकनोमिक समिट में अब तक के पहले आईओटी ट्रस्टेड प्लैटफॉर्म की रचना करने के अपने इरादे की घोषणा की है। यह वाइजलाइट आईओटी प्लैटफॉर्म के पहले चरण में कोई 100 मिलियन उपभोक्ताओं और औद्योगिक उत्पादों को एक सिक्योर (सुरक्षित) क्लाउड से जोड़ेगा।

इस साझेदारी के जरिए वाइज़की भारत के लाइटिंग क्षेत्र के बाजार में बजाज इलेक्ट्रीकल्स की अग्रणी स्थिति वाले एसकेयू के करीब 100 मिलियन डिजिटल पहचान तैयार करेगी। वाइजलाइट प्लैटफॉर्म आईओटी क्लाउड में कनेक्टेड ऑबजेक्ट्स के लिए डिजिटली प्रमाणित इको सिस्टम एनैबल करेगा और इस तरह, ना सिर्फ बीईएल को भारतीय बाजार में एक अलग तरह की कंपनी बनाएगा बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एक अलग स्थिति में रखेगा। ये डिजिटली प्रमाणित और कनेक्टेड उपकरण या ऑबजेक्ट्स कई कदमों में एक होंगे जिसपर भारत के सबसे पुराने कारोबारी संघटनों में से एक, चलना शुरू करेगा। इस तरह कारोबार के मूल तत्वों के डिजिटाइजेशन की शुरुआत होगी और यह भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान की भावना के अनुकूल होगा।

बजाज इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक अनंत बजाज ने कहा, “विश्व बाजार में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के कारण कोई भी उद्योग लाइटिंग उद्योग से ज्यादा बाधित नहीं हो रहा है। अनुमान है कि  घरों, उपक्रमों, औद्योगिक इकाइयों और रीटेल लोकेशन में 12 अरब ‘end-points’ हैं। इस तरह, लाइटिंग पृथ्वी पर कनेक्टेड उपकरणों का सबसे स्पष्ट और ज्ञात नेटवर्क है तथा आईओटी के लिए सबसे उपयुक्त मंच है। वाइज़की के साथ हमारा सहयोग बीईएल को भारत में एक अहम आईओटी मंच बनने देगा। स्मार्ट इनडोर और कनेक्टेड आउटडोर उत्पादों के जरिए बीईएल ग्राहकों को इस योग्य बनाएगी कि वे एलईडी रेंज और स्मार्ट उत्पादों में नवीनतम टेक्नालॉजी को अपनाएंगे जो हमारे ग्राहकों और बाजार के लिए लाइटिंग की आवश्यकताओं के संपूर्ण समाधान मुहैया कराता है। इनमें कमर्शियल, औद्योगिक, सिटीस्केप, सेनसर, सोलर या आईबीएमएस शामिल है।”

वाइज़की के सीईओ कार्लोस मोरेरिया ने कहा, “वाइजलाइट आईओटी प्लैटफॉर्म इस क्षेत्र को हार्डवेयर केंद्रित मॉडल से दुनिया के साथ-साथ आईओटी लाइटिंग मुहैया कराने की ओर बढ़ेगा जो सेनसर और एमबेडेड माइक्रोचिप से सुरक्षित है। इससे यह पर्यावरण का पता लगाने तथा उसकी चर्चा करने का काम वास्तविक समय में करता है। इसे क्रिप्टो आधारित एसिमेट्रिक कीज के उपयोग के उपयोग से एनैबल किया जाएगा जो प्रत्येक उत्पाद पर क्लाउड में आधारित होगा। इसके हैंडशेक से एक प्रमाणित अथॉरिटी द्वारा जारी डिजिटल सर्टिफिकेट पेश होगा। स्मार्ट लाइट से बिजली की खपत में 80% तक की बचत होती है जो वाइज़की और आईडेंटिटी जो अन्य कनेक्टेड उपकरणों तथा सिस्टम तथा इनवेंट्री ट्रैकिंग के लिए सप्लाई चेन एपलीकेशन से कम्युनिकेट करता है, से सुरक्षित होते हैं।”

अमेजॉन दिवाली ऑफर, जमकर होगी ऑनलाइन शॉपिंग

पढें लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स:

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

दवाईयों के साथ नहीं पीने चाहिए यह जूस, हो सकते हैं खतरनाक साबित?

सेहत के लिए लाभदायक हींग, जानिए क्या-क्या है फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद नारियल पानी!

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

सेहत के लिए लाभदायक सरसों का तेल!

अजवायन सेहत के लिए फायदेमंद, करें वजन कम!

दूध सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी हैं फायदेमंद

अच्छी व्यायाम के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स…

तो इसलिए नींद की कमी से होती है याददाश्त कमजोर…

ऐसे चमकेगी कुदरती नुस्खों से आपकी त्वचा

अगर कम उम्र में दिखे बुढ़ापा तो अपनाएं ये टिप्स

लाइफस्टाइल आर्टिकल्स

हेल्थ आर्टिकल्स

(इस खबर को नवयुग संदेश टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *