Breaking News
Home / दुनिया / क्रिसमस डे विशेष: नहीं जानते होंगे क्रिसमस ट्री से जुडी ये खास बातें!

क्रिसमस डे विशेष: नहीं जानते होंगे क्रिसमस ट्री से जुडी ये खास बातें!

आज पूरी दुनिया में क्रिसमस डे बडी धूमधाम से मनाया जा रहा हैं। हर पर्व और त्यौहार में फेंगशुई का अपना महत्व होता है। आज क्रिसमस के दिन ज्यादातर लोग अपने घरों में सजावट कर क्रिसमस ट्री रखते हैं। यदि क्रिसमस ट्री की साज-सजावट और रख-रखाव में फेंगशुई की कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो शुभ फल प्राप्त होता है। इसके साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा तथा खुशियों में बढ़ोतरी होती है। चलिए जानते है कैसे क्रिसमस ट्री की सजावट और रख-रखावट की जाएं…

करियर के लिए लाभदायक : मुख्य द्वार को कार्य या कैरियर का क्षेत्र माना जाता है। इस स्थान को खाली रखना शुभ होता है इसलिए क्रिसमस ट्री को मुख्य द्वार के पास न रखें। जहां पर जल तत्व हो वहां पर क्रीसमस ट्री रखना चाहिए। ऐसा न होने पर इसकी नीले रंग की लाईट से सजावट करनी चाहिए क्योंकि नीले रंग को जल का प्रतीक माना जाता है।

सफेद रंग से सजावट करना : आप क्रिसमस ट्री को मुख्य द्वार के दाहिनी ओर वाले कमरे में रखना चाहते हैं तो इसे सहायक क्षेत्र कहा जाता है। इस स्थान पर क्रीसमस ट्री रखने से पूर्व इसकी सफेद रंग से सजावट करना सबसे उत्तम माना जाता है।

प्यार और रिश्तों से जुडाव : घर का ऊपरी दाहिना हिस्सा प्यार तथा रिश्तों से जुड़ा हुआ माना जाता है। इस स्थान पर क्रिसमस ट्री रखने से घर में प्यार तथा अपनेपन की भावना में बढती है। इस जगह पर रखें क्रिसमस ट्री की लाल या पीले रंग की लाईट से सजावट कीजिए। इस स्थान पर रखें क्रिसमस ट्री की सजावट में भूल कर भी सफेद रंग का उपयोग न कीजिए।

गोल्डन रंगों का प्रयोग : क्रिसमस ट्री को घर के मध्य भाग में रखना चाहते हैं तो उसकी सजावट के लिए पीले या गोल्डन रंगों का प्रयोग करना शुभ होता है।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

ऐसे हटाएं अनचाहे बाल,कीजिए होममेड वैक्स यूज!

सेहत के लिए लाभदायक है टमाटर जूस,होगा वजन कम

नमक से चमकेगा आपका घर, अपनाएं ये टिप्स…

ये नैचुरल स्क्रब अपनाएं और चमकाएं बॉडी, जानिए टिप्स

केले का छिलका स्किन के लिए लाभदायक, बनाएं फेस मास्क!

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *