Breaking News
Home / देश / जरूर पढ़े 500 के नए नोट से जुडी यह खबर!

जरूर पढ़े 500 के नए नोट से जुडी यह खबर!

नोटबंदी के बाद लोगों को अब खुल्ले पैसे की समस्याओं से जूझना पड रहा हैं। आरबीआई द्वारा पुराने नोट पर प्रतिबंध के बाद 500 एवं 2 हजार रूपए का नया नोट जारी किया गया है। लेकिन नोटबंदी के लगभग डेढ़ महिने बाद 500 रुपए के नए नोट के अभाव में लोगों को खुल्ले की परेशानी से जूझना पड़ रहा था। अब अधिकांश एटीएम में 500 रुपए नए नोट की सुविधा लोगों को मिलेगी।

सरकार द्वारा देश में बढ़ रहे भ्रष्टाचार एवं ब्लैकमनी को रोकने के लिए 500 एवं 1000 रुपए के पुराने नोट पर प्रतिबंध लगाया गया है। वहीं आरबीआई द्वारा अर्थव्यस्था में सुधार करने के लिए 500 एवं 2000 रुपए का नया नोट जारी किया गया है। सरकार द्वारा जारी किए नोटबंदी के चलते महिने भर बाद भी बैंक एवं डाकघरों में पुराना नोट जमा करने वालों की भीड़ लग रही।

वहीं आरबीआई द्वारा नया नोट प्रचलन में लाने एवं लोगों की बैंकों में लगने वाली भीड़ पर अंकुश लगाने के लिए एटीएम में 2000 रुपए का नया नोट डाला जा रहा था। देशभर में लगे एटीएम में 2000 रुपए का नोट मिलने से लोगों की परेशानी बढ़ने लगी है। नोटबंदी के बाद आरबीआई द्वारा 500 एवं 2000 का नोट जारी किया गया है, लेकिन डेढ़ माह बाद भी लोगों को 500 रुपए के नए नोट के अभाव में बैंकर्स द्वारा उपभोक्तओं को 2000 रुपए का नोट दिया जा रहा है। ऐसे में बाजारों में खुल्ले की किल्लत शुरू हो गई है।

इसी दौरान आरबीआई द्वारा मंगलवार को एसबीआई ब्रांच में 10 करोड़ रूपए 500 का नया नोट भेजा गया। ऐसे में लोगों को एटीएम में 500-500 रुपए का नया नोट मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े: 31 मार्च तक आय घोषणा नही करने पर हो सकती है ये परेशानी!

यह भी पढ़े: ऐसे कीजिये व्हाट्सएप्प पर भेजे गए मैसेज को एडिट!

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *