Breaking News
Home / दुनिया / नोटबंदी: इन चीजों में मिल रहा है जबरदस्त फायदा!

नोटबंदी: इन चीजों में मिल रहा है जबरदस्त फायदा!

आज हर तरफ नोटबंदी के चर्चे हैं। कोई नोट जमा करवाने में व्यस्त हैं, तो कोई नोटबंदी का लाभ उठाने में बिजी है। जहां देशभर में लोग बैंकों तथा एटीएम की तरफ दौड़ लगाते दिखाई दे रहे हैं। वहीं आप भी इस माहौल में अपना फायदा सकते हैं। नोटबंदी के फैसले से धीरे-धीरे कमाई के भी नए मौके पैदा हो रहे हैं। ऐसे में आपके लिए इन मौको का फायदा उठाने का मौका है।

आप भी इसका फायदा उठा कर आसानी से हर महीने अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं, या फिर नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस नोटबंदी से कई क्षेत्रों में कमाई की संभावनाएं बढ गई हैं। इन क्षेत्रों पर ध्यान देकर आप अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं या फिर रुपए लगाकर रिटर्न को कई गुना बढ़ा सकते हैं। चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे फायदों के बारे में, जिन्हे आजमाकर आप भी लाभ कमा सकते हैं।

आप खोल सकते हैं पेमेंट सेंटर : नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया भारत बिल पेमेंट सिस्टम जल्द शुरू वाला है। जिसका मकसद ये है कि लोगों को बिजली बिल, टेलिफोन बिल, हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल बिल सहित दूसरे यूटिलिटी बिल तथा किसी भी तरह का पेमेंट करने के लिए एक सेंटर मौजूद हो। देशभर में खुलेंगे सेंटर इस सिस्टम के जरिए सरकार की योजना है, कि अधिकतर पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, मोबाइल के जरिए हो। ऐसे में आप भारत बिल पेमेंट सेंटर खोल सकेंगे। जहां पर प्रति ट्रांजैक्शन के आधार पर कमाई होगी। यानी जितना अधिक ट्रांजैक्शन उतनी ज्यादा कमाई।

स्टॉक मार्केट करें निवेश : नोटबंदी के बाद से स्टॉक मार्केट में लगातार गिरावट जारी है। आपको बता दें कि अगर आपने स्टॉक मार्केट में निवेश किया है, तो आपको खासा नुकसान हुआ है। रियल एस्टेट, ऑटो, एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल जैसे सेक्टरों में खासी गिरावट नजर आई। हालांकि अगर आपने पहले से मार्केट में निवेश नहीं किया है, तो आप निवेश के लिए पिक्स चुनकर मुनाफा कमा सकते है। इसके लिए आपको बाजार की अच्छी स्टडी करनी होगी। डिमॉनेटाइजेशन के फैसले के बाद 21 नवंबर तक सेंसेक्स 6.7 प्रतिशत गिर चुका है है। वहीं निफ्टी इस दौरान 7 प्रतिशत से अधिक गिर चुका है।

कीजिए म्यूचुअल फंड में निवेश : नोटबंदी की घोषणा के बाद दस वर्ष के सरकारी बॉन्डों पर यील्ड में कमी आ गई है, जो 18 नवंबर को 6.40 प्रतिशत के आसपास आ गई थी। ये बॉन्ड यील्ड का लगभग साढ़े सात वर्ष का निचला स्तर है। हालांकि इसके उलट डेट म्युचुअल फंड पर अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद देखी जा रही है क्योंकि बॉन्ड यील्ड्स और बॉन्ड प्राइसेज में तेजी देखने को मिली है।

खरीदे सस्ते मकान : नोटबंदी की वजह से मकानों की कीमत में गिरावट आ गई है। अभी ओर भी प्रॉपर्टी की कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद जताई जा रही है। इसका असर नए हाउसिंग प्रोजेक्ट्स तथा रिसेल मार्केट पर अभी से नजर आने लगा है। ऐसे में अगर आप मकान खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आने वाला वक्त इसके लिए फलदायी होगा।

सस्ता होगा लोन : रिजर्व बैंक की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार 8 नवंबर के बाद से अब तक बैंकों में लगभग 5.5 लाख करोड़ रुपए का कैश जमा हो चुका है। ऐसे में उनके लिए इंटरेस्ट रेट में कमी करना जरूरी हो गया है। एसबीआई, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंकों ने डिपॉजिट रेट में कमी के साथ इसकी शुरुआत कर दी है। इससे साफ है आगे बैंकों पर क्रेडिट (कर्ज) बढ़ाने का दबाव बढ़ेगा। इसका सबसे पहला असर होम लोन, ऑटो लोन पर पड़ेगा। साफ है कि अगर आप मकान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आप अच्छे समय का इंतजार कर सकते हैं

व्यापार के नए अवसर : नोटबंदी के कारण से सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि इकनॉमी कैशलैस की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेगा। कैशलेस ट्रांजेक्शन बढ़ने से साथ ही मोबाइल पमेंट, ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा देने वाली कंपनियां, हैकिंग या वायरस के खिलाफ सिक्युरिटी प्रोवाइड कराने वाली कंपनियां, मोबाइल एप डिजायनर, प्वाइंट ऑफ सेल्स डिवाइस मैन्युफैक्चरर, मैग्नेटिक कार्ड मैन्युफैक्चरर्स के पास काम काफी तेजी से बढ़ेगा।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

Reliance Jio को टक्कर देगी BSNL,जानिए ऑफर

TOYOTA 3 प्रतिशत तक बढ़ाएगी वाहनों की कीमत

Credit Card से कर रहे हैं पेमेंट तो रहें सावधान, साइबर अटैक का खतरा

जल्द RBI जारी करेगा 20 और 50 रुपए के नए नोट, चलते रहेंगे पुराने

टोल नाकों पर शुरू हुईं वसूली, लगी लंबी कतारें

बाजार में नजर आएंगी नई Bajaj Pulsar 150,जानिए फीचर्स

PM की फोटो के यूज पर JIO देगा 500 रुपए जुर्माना!

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *