Breaking News
Home / रिलेशनशिप / प्रसव के बाद ढीली स्किन को ऐसे करें ठीक,जानिए टिप्स

प्रसव के बाद ढीली स्किन को ऐसे करें ठीक,जानिए टिप्स

इंटरनेट डेस्क। अक्सर प्रसव के बाद बच्चे के बाहर आने के बाद स्किन में ढीलापन आ जाता है जिसे लेकर कई महिलाएं परेशान हो जाती है और उन्हें लगता है कि कब उनका पेट पहले जैसा हो जाएगा। चूँकि गर्भावस्था के अंतिम दिनों में पेट अपनी अधिकतम सीमा तक बढ़ जाती है और स्किन भी उसी हिसाब से खिंच जाती है। जब बच्चा हो जाता है तो पेट कुछ दिनों में सामान्य होने लगता है लेकिन स्किन पहले की तरह नहीं हो पाती है और इसमें स्ट्रेच मार्क भी पड़ जाते हैं। पेट की लटकती स्किन को कुछ सरल उपाय के माध्यम से दूर किया जा सकता है और इसमें कसाव लाया जा सकता है। चलिए बताते हैं कुछ टिप्स

ज्यादा पानी पीएं : प्रसव के बाद आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे स्किन में कसाव आ जाता है। पानी में बहुत प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को सुंदर बनाते हैं साथ ही उसमें ग्लो भी ला देते हैं।
खाएं ज्यादा प्रोटीन : प्रसव के बाद आपको प्रयास करना चाहिए कि दिन में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा का सेवन जरूर कीजिए। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि क्या खाएं तो अंकुरित मूंग या चना का सेवन कर सकती हैं। न्यूट्रिला और मछली में भी काफी प्रोटीन होता है।

कीजिए स्क्रब : आप अपनी स्किन पर स्क्रब करके मृत त्वचा को हटा दीजिए और उसके बाद मसाज कीजिए, इससे त्वचा में नमी आएगी, साथ ही उसमें कसाव आएगा और स्किन का लटकना बंद होगा। ऐसा करने से एक फायदा और है कि इससे रक्तसंचार अच्छा हो जाता है और स्किन में ग्लो भी आ जाता है।
हर रोज करें व्यायाम : प्रसव के तुरंत बाद भारी व्यायाम नहीं करना चाहिए। लेकिन आप व्यायाम करना शुरू कर दीजि। रोजाना पहले वॉर्मअप कीजिए। प्रसव के कुछ माह बाद, हैवी व्यायाम करना शुरू कर सकती हैं, लेकिन उससे पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लीजिए। योगा और एरोबिक व्यायाम सबसे अच्छा विकल्प होती हैं। रेगुलर एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होता है। पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाएं विकसित हो जाती हैं और शरीर ग्लो करने लगता है। साथ ही पेट की मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती हैं।

स्तनपान : कई महिलाएं सोचती हैं कि स्तनपान कराने से उनके स्तनों की स्किन ढीली पड़ जाएगी। ऐसा न कीजिए। बल्कि स्तनपान कराने से स्किन में ब्लडसर्कुलेशन अच्छा हो जाता है।
कीजिए मसाज : अगर आपको स्किन में झोल दूर करना है तो विटामिन युक्त किसी क्रीम को अच्छी मात्रा में लेकर उससे मसाज कीजिए। रोजाना कम से कम 10 मिनट तक स्कीन की मसाज करने से त्वचा में ग्लो आ जाता है और रक्त का संचार भी अच्छी तरह होता है। इससे बहुत जल्दी ही सैगी सकीन से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़े : इन टिप्स से आएगा संभोग करने में ज्यादा मजा?

यह भी पढ़े : महिलाओं का सेक्स स्वभाव बताएंगे ये आसान तरीके

यह भी पढ़े : उन खास दिनों में नहीं करना चाहिए सेक्स!

यह भी पढ़े : जल्दबाजी में न बनाएं पहली बार शारीरिक संबंध, याद रखें ये बातें…

यह भी पढ़े : सिर्फ लड़को में नहींबल्कि लड़कियों में भी होता है होता है स्वप्न दोष?

यह भी पढ़े :  लड़कियों के ये इशारे बताएंगे की वो आपसे प्यार करती हैं या नहीं?

यह भी पढ़े : पहली रात के बाद लड़कियों के मन में उठती हैं ये बातें…

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *