Breaking News
Home / देश / बंद हो सकती है घरेलू गैस सब्सिडी!

बंद हो सकती है घरेलू गैस सब्सिडी!

घरेलू गैस सब्सिडी वाले लोगों के लिए एक दुख भरी खबर मिल सकती है। आपको बता दें कि अगर आपकी वार्षिक आय 10 लाख रुपए से ज्यादा है तो जल्द ही आपको घरेलू गैस यानी एलपीजी सिलिंडर पर सब्सिड मिलनी बंद हो सकती है।

आयकर विभाग उन व्यक्तिगत करदाताओं का ब्योरा जल्द ही पेट्रोलियम मंत्रालय को देगा जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रुपए से ज्यादा है। सरकार के इस कदम का उद्देश्य ऊंची आयवर्ग के लोगों को रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी प्रभावी तरीके से रोकना है।

दोनों सरकारी विभाग के बीच हुए समझौते के तहत आयकर विभाग इस तरह के लोगों के नाम के साथ साथ उनके पैन, जन्मतिथि, उपलब्ध पते, ईमेल आईडी तथा मोबाइल नंबर की जानकारी भी मंत्रालय को देगा ताकि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय उन एलपीजी उपभोक्ताओं का पता लगा सके जो निर्धारित नियमों के विपरीत सब्सिडी ले रहे हैं तथा स्वैच्छिक रूप से गैस सब्सिडी नहीं छोड़ी है।
आयकर विभाग और मंत्रालय इस बारे में शीघ्र ही एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करेगा ताकि इस जानकारी की गोपनीयता तथा रक्षा सुनिश्चित की जा सके। विभाग के शीर्ष निर्णायक संगठन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस कदम को मंजूरी दी है।

ये कदम सरकार के उस फैसले के बाद उठाया गया है जिसके तहत उसने कहा था कि 10 लाख रुपए से ज्यादा वार्षिक आय वाले करदाताओं को सब्सिडी वाली गैस नहीं मिलेगी।

एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय को ये डेटा मिलने से 10 लाख रुपए वार्षिक आय वाले करदाताओं को गैस सब्सिडी मिलना खुद ब खुद बंद हो जाएगी।

यह भी पढ़ेउन खास दिनों में नहीं करना चाहिए सेक्स!

यह भी पढ़े : जल्दबाजी में न बनाएं पहली बार शारीरिक संबंध, याद रखें ये बातें…

यह भी पढ़ेसिर्फ लड़को में नहीं, बल्कि लड़कियों में भी होता है होता है स्वप्न दोष?

यह भी पढ़े : इन टिप्स से आएगा संभोग करने में ज्यादा मजा?

यह भी पढ़ेमहिलाओं का सेक्स स्वभाव बताएंगे ये आसान तरीके

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *