Breaking News
Home / रिलेशनशिप / बुजुर्ग यौन गतिविधियों को देते हैं ज्यादा तवज्जो !

बुजुर्ग यौन गतिविधियों को देते हैं ज्यादा तवज्जो !

न्यूयॉर्क। एक सेक्स ही ऐसी क्रिया है जो युवा अवस्था से वृद्धा अवस्था तक इंसान के मन में रहती है, इससे इंसान जबां बना रहता है। यह उम्र के आखिरी पडाव पर जीवन में खुशी और दिमागी सेहत को अच्छा बनाकर रखती है। इस सवाल सीधा सा जवाब आता है-सेक्स।

यह बात एक अध्ययन में सामने आई है। इसके अन्तर्गत पाया गया है कि जो बुजुर्ग यौन गतिविधियों को ज्यादा तवज्जो देते हैं, उनका सामाजिक जीवन और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। उनके यौन व्यवहार से जुड़ी बातों का उनके बेहतर जीवन स्तर से गहरा और सकारात्मक रिश्ता पाया गया। इस अध्ययन को करने वाले ग्लासगो कैलेडोनियी यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान में पीएचडी करने वाले टेलर-जेन फ्लिन ने किया है।

इस अध्ययन को पूरा करने में उनका साथ एलन जे.ग्रो ने दिया है। औसतन 74 वर्ष के 133 लोगों को साथ लेकर इन्होंने यह अध्ययन किया है। अध्ययन में 6 प्रकार की यौन गतिविधियों को शामिल किया गया था। इनमें स्पर्श करना, हाथों को थामना, गले लगाना, चुंबन लेना, एक-दूसरे पर हाथ फेरना, हस्तमैथुन और संभोग शामिल थे।

प्रतिभागियों को इसके अंतर्गत सबसे ‘महत्वपूर्ण नहीं’ से लेकर ‘बेहद महत्वपूर्ण’ तक के विकल्पों को दिया गया था और इन्हें अपनी रुचि के हिसाब से नंबर देने के लिए भी कहा गया था। अध्ययन करके पता लगा है कि यौन गतिविधियों को तवज्जों देने वाले बुजुर्गो का मनोवैज्ञानिक जीवन ज्यादा अच्छा है।

उन्हें इस मामले में अधिक नंबर मिले। यौन गतिविधि और इसे लगातार करते रहने का अच्छे जीवन स्तर से बेहतर संबंध पाया गया। यह अध्ययन एज एंड एजिंग जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

यह भी पढ़े : नहीं बनाना चाहिए कम उम्र में शारीरिक संबंध,नहीं तो है ये नुकसान!

यह भी पढ़े : इन टिप्स से आएगा Kiss करने में ज्यादा मजा

यह भी पढ़े :लड़कियों की इन बातों पर फिदा होते हैं लडक़े!

यह भी पढ़े : देखिए PHOTOS: इस लडक़ी को इंस्टाग्राम पर फॉलो करते है 1 करोड़ लोग

यह भी पढ़े :  जानिए, क्यों बीवी की तुलना में मर्दों को गर्लफ्रेंड अधिक पसंद आती हैं?

यह भी पढ़े :  जब लड़कियों को आती हैं ब्वॉयफ्रेंड की याद, तो बुनती है ऐसे ख्वाब!

यह भी पढ़े :   गर्लफ्रेंड बनाने के 6 फायदे

यह भी पढ़े प्यारविश्वास और मधुरता से चमकेगी आपकी शादीशुदा जिंदगीजानिए टिप्स

यह भी पढ़े : महिलाओं का सेक्स स्वभाव बताएंगे ये आसान तरीके

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *