Breaking News
Home / देश / रेल किराया में हो सकती है बढ़ोतरी!

रेल किराया में हो सकती है बढ़ोतरी!

रेलवे जल्द रेल किराया बढ़ा सकता हैं। इससे रेल यात्रियों की जेब ओर भार बढ सकता हैं। रेलवे संसाधन जुटाने के लिए किरायों में बढ़ोतरी की तैयारी कर रहा है। इससे पहले वित्त मंत्रालय ने रेलवे के विशेष सुरक्षा कोष के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। प्रस्ताव के मुताबिक ट्रैक को बेहतर करने और सिग्नल प्रणाली के उन्नयन एवं मानवरहित लेवल क्रॉसिंग को खत्म करने और अन्य सुरक्षा संबंधी उपायों के लिए कोष जुटाने को सुरक्षा उपकर लगाया जाना था।

इससे पहले रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर कई सुरक्षा कार्यों के लिए विशेष राष्ट्रीय रेल सुरक्षा कोष बनाने को 1,19,183 करोड़ रुपए आवंटित करने की मांग की थी। वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को खारिज करते हुए रेलवे से कहा कि वे किराया बढ़ाकर संसाधन जुटाए। जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने इस कोष का सिर्फ 25 फीसदी उपलब्ध कराने की सहमति दी है। रेलवे से कहा गया है कि वे शेष 75 फीसदी संसाधन खुद जुटाए।

एक सूत्र के मुताबिक रेल मंत्रालय फिलहाल किराया बढ़ोतरी के पक्ष में नहीं है क्योंकि यात्रियों की बुकिंग घट रही है तथा एसी-2 और एसी-1 के किराए पहले ही काफी ऊंचे हैं। लेकिन वित्त मंत्रालय द्वारा राहत पैकेज देने से मना के बाद किराए में बढ़ोतरी के अलावा कोई विकल्प नहीं है। योजना के मुताबिक स्लीपर, द्वितीय श्रेणी और एसी-3 के लिए उपकर अधिक होगा, वहीं एसी-2 और एसी-1 के लिए यह मामूली होगा। रेल किराए बढ़ोतरी पर अभी अंतिम फैसला किया जाना है। फिलहाल इसके तौर तरीकों पर काम किया जा रहा है।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *