Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सूखी खांसी से बचने के लिए अपनाये ये उपाय!

सूखी खांसी से बचने के लिए अपनाये ये उपाय!

Loading...

सर्दी, जुखाम और खांसी होना आम बात हैं, लेकिन अधिकांश बार खांसी जल्द ठीक नहीं होती है। वे लगातार सूखी खांसी चलती रहती हैं। जिससे खांस-खांस का शरीर की हालत खराब हो जाती हैं। आपको बता दें कि बदलते मौसम की वजह से सर्दी खांसी जैसी बीमारियां हमे जकड़ लेती हैं। ऐसे में गले में चुभन, सूखापन, आंखों और छाती में दर्द होने जैसे लक्षण सामने आते हैं।

सूखी खांसी तब होती है जब बलगम छाती और गलें में सूख जाता है। इसके लिए कई लोग अंग्रेज़ी दवा का सहारा लेते हैं, अगर आप इसके बजाए कुछ घरेलू नुस्खे पर ध्यान देंगे तो ये इलाज आपके लिए काफी असरदार हो सकता है।

फायदेमंद शहद : सूखी खांसी के लिए शहर फायदेमंद होता हैं। क्योंकि शहद में ऐसे एंजाइम होते हैं जो खांसी से राहत दिलाने में काफी मददगार होते है, इसलिए दिन में तीन-चार बार एक चम्मच शहद का सेवन जरूर कीजिए।

पीजिए गर्म पानी : सूखी खांसी में नमक का गर्म पानी बेहद लाभदायक होता हैं। नमक मिले गर्म पानी से गरारा करने पर गले का दर्द और खांसी दूर हो जाती है। ऐसा करने से काफी आरामदायक महसूस होता है।

कीजिए काली मिर्च का सेवन : चाय के साथ काली मिर्च के दाने को मुंह में चबाने से या फिर पीस कर घी में भूनकर खाने से गले को काफी हद तक आराम मिलता है।

हल्दी : एक छोटा चम्मच हल्दी तथा एक छोटा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को पिस कर आधे कप पानी में उबाल लीजिए और फिर इसे धीरे-धीरे करके चाय की तरह पिएं।

लहसुन : लहसुन खाने से भी गले की खांसी जल्द ठीक हो जाती हैं। लहसुन भी गले की खांसी को तुरंत ठीक करने में काफी मददगार होता है। दो-तीन लहसुन की कलियों को एक कप पानी में उबाल लीजिए। जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तब इमसें शहद को मिलाकर पीना चाहिए

प्याज : आधे चम्मच प्याज के रस में एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं और इसे दिन में दो-तीन बार चाटना चाहिए।

सर्दियों में अवश्य करें संतरे का सेवन, मिलेंगे ये लाभ

आलू खाने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप

राइस वाटर है हमारे लिए सेहतमंद, जानिए कैसे!!

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *