Breaking News
Home / देश / 30 December तक एक बार ही जमा होंगे 5000 से अधिक के पुराने नोट

30 December तक एक बार ही जमा होंगे 5000 से अधिक के पुराने नोट

नई दिल्ली। नोटबंदी को लेकर सरकार ने एक ओर बडा फरमान जारी कर दिया हैं। इससे कालेधन वाले लोगों के पसीन छूट जाएंगे। जी हां सरकार ने एक फरमान जारी करते हुए कहा कि अब 30 दिसंबर तक एक ही बार 5000 रुपए से ज्यादा की राशि एक व्यक्ति जमा करवा सकता हैं। आपको बता दें कि 500 रुपए तथा 1000 रुपए के पुराने नोटों को बैंक में जमा करवाने को लेकर आरबीआई ने नई शर्त लगा दी है।

‘लैला ओ लैला’सॉन्ग में ऐसी दिखेंगी सनी लियोनी

अब पुराने नोट में 5000 रुपए से अधिक की रकम 30 दिसंबर तक एक खाते में सिर्फ एक बार ही जमा कर सकते हैं। जिसके खाते में पैसा जमा हो रहा है उसे बैंक को यह भी बताना होगा कि ये रकम अब तक जमा क्यों नहीं की गई थी। बैंक उसके जवाब से संतुष्ट होगा तभी रकम जमा की जाएगी। आरबीआई की ओर से सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि आज से 30 दिसंबर तक एक बार में या किस्तों में 5 हजार रुपए से अधिक मूल्य के प्रतिबंधित नोट जमाकर्ता से पूछताछ के बाद ही उसके खाते में जमा किए जाएंगे।

हॉट मल्लिका ने रचाई इससे शादी!

पूछताछ के वक्त बैंक के कम से कम दो अधिकारी मौजूद होंगे और पूरी पूछताछ ऑन रिकॉर्ड होगी। जमाकर्ता को ये बताना होगा कि उसने पुराने नोट इससे पहले क्यों नहीं जमा कराए। उसका जवाब संतोषजनक पाए जाने के बाद ही जमा स्वीकार किया जाएगा। बैंकों से कहा गया है कि भविष्य में ऑडिट के मद्देनजर जमाकर्ता के जवाब का रिकॉर्ड रखा जाए। केंद्रीय बैंकिंग प्रणाली में उसके खाते के साथ इस आशय का संकेतक संलग्न कर दिया जाए।

साथ ही ये भी कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति अब 5 हजार रुपए से अधिक की राशि एक ही बार बैंक में जमा करा सकेगा। 5 हजार रुपए तक जमा कराने पर प्रतिबंध नहीं होगा, लेकिन अलग-अलग किस्तों में जमा कराई गई राशि का कुल मूल्य जैसे ही पांच हजार रुपए से अधिक होगा उस खाते में आगे कोई राशि जमा नहीं कराई जा सकेगी।

केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि जिन बैंक खातों में केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है उनमें अधिकतम 50 हजार रुपए ही जमा कराए जा सकेंगे। अधिसूचना के मुताबिक दूसरे के खाते में पुराने नोट जमा कराने के लिए केवाईसी जरूरी होगा। उल्लेखनीय है कि नोटबंदी की घोषणा के समय 8 नवंबर को सरकार ने पुराने नोट बैंकों और डाकघरों में जमा कराने के लिए 30 दिसंबर तक का समय दिया था।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं डिंपल!

ऐसे बनाएं होठ मुलायम, बनाएं खुद ही लिप स्क्रब

सर्दियों में कीजिए इन फूड्स का सेवन,मिलेंगी शरीर को गर्मी

लड़कियों की इन अदाओं के दीवाने होते हैं लडक़े!

ज्यादात्तर लड़कियां पसंद करती हैं दाढ़ी वाले पुरुष?

ऐसे कीजिए गर्लफ्रैंड को खुश,जानिए टिप्स!

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *