Breaking News
Home / देश / 31 मार्च तक आय घोषणा नही करने पर हो सकती है ये परेशानी!

31 मार्च तक आय घोषणा नही करने पर हो सकती है ये परेशानी!

नोटबंदी के मद्देनजर केन्द्र सरकार ने अघोषित आय वालों को कर, जुमार्ना तथा उपकर चुका कर पाक-साफ निकलने के लिए आय घोषणा योजना ‘पार्ट टू’ का ऐलान किया। इसके तहत 31 मार्च तक अघोषित आय का खुलासा कर सकते हैं। राजस्व सचिव हसमुख अधिया तथा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष सुशील चंद्रा ने शुक्रवार को यहां संयुक्त प्रेसवार्ता में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, 2016 के लिए कराधान तथा निवेश व्यवस्था की घोषणा की।

ये योजना 17 दिसंबर से 31 मार्च 2017 तक खुलेगी रहेगी तथा जो व्यक्ति अपनी अघोषित आय घोषित करना चाहते हैं वह इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आयकर, जुर्माना तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण उपकर सहित कुल 49.9 फीसदी कर चुकाना होगा। इसके साथ ही अघोषित आय की 25 प्रतिशत राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016 में बगैर ब्याज के चार वर्ष के लिए जमा कराना होगा।

इस योजना के तहत घोषित आय को आयकर अधिनियम के अनुसार किसी भी कर निर्धारण वर्ष के लिए घोषणाकर्ता की कुल आय में शामिल नहीं होगी। ये किसी भी अधिनियम यानी केंद्रीय उत्पाद शुल्क अधिनियम, धन कर अधिनियम, कंपनी अधिनियम आदि के तहत साक्ष्य के रूप में भी मंजूर नहीं होगा। लेकिन, योजना की धारा 199 में उल्लिखित आपराधिक अधिनियमों के दायरे में आने वालों को कोई छूट नहीं दी होगी।

इस योजना के बाद कालाधन वालों के लिए कोई स्कीम नहीं आएगी तथा अघोषित आय पकड़े जाने पर न्यूनतम 77 फीसदी तथा अधिकतम 100 फीसदी राशि कर तथा जुर्माने के रूप में चुकानी होगी।

यह भी पढ़ेउन खास दिनों में नहीं करना चाहिए सेक्स!

यह भी पढ़े : जल्दबाजी में न बनाएं पहली बार शारीरिक संबंध, याद रखें ये बातें…

यह भी पढ़ेसिर्फ लड़को में नहीं, बल्कि लड़कियों में भी होता है होता है स्वप्न दोष?

यह भी पढ़े : इन टिप्स से आएगा संभोग करने में ज्यादा मजा?

यह भी पढ़ेमहिलाओं का सेक्स स्वभाव बताएंगे ये आसान तरीके

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *