Breaking News
Home / देश / 67.54 लाख लोगों ने नहीं दाखिल की Income tax रिटर्न, होगी ये करवाई!

67.54 लाख लोगों ने नहीं दाखिल की Income tax रिटर्न, होगी ये करवाई!

इनकम टैक्स विभाग ने ऐसे अतिरिक्त 67.54 लाख लोगों की पहचान की है जिन्होंने वित्त वर्ष 2014-15 में रिटर्न जमा नहीं करायी है। इनकम टैक्स विभाग के हिसाब से उन लोगों ने वित्त साल के दौरान ऊंचे मूल्य के लेनदेन किए लेकिन आयकर रिटर्न दाखिल नहीं की। रिटर्न जमा नहीं कराने वालों का पता लगाने वाली निगरानी प्रणाली (एनएमएस) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शुरू की थी।

ये प्रणाली संभावित देनदारियों वाले रिटर्न जमा नहीं करने वाले लोगों की पहचान करती है। सीबीडीटी ने कहा कि आयकर विभाग ने 67.54 लाख ऐसे लोगों की पहचान की है जिन्होंने वित्त साल 2014-15 में ऊंचे मूल्य के लेनदेन किए थे लेकिन आकलन वर्ष 2015-16 के लिए रिटर्न दाखिल नहीं की। सीबीडीटी के प्रणाली निदेशालय द्वारा किए गए आंकड़ों के विश्लेषण से ऐसे रिटर्न न जमा कराने वाले लोगों की पहचान की गई है।

इनके बारे में जानकारी वार्षिक सूचना रिटर्न (एआइआर), केंद्रीय सूचना शाखा (सीआइबी) और टीडीएस-टीसीएस डाटाबेस में उपलब्ध है। बयान में कहा गया है कि सरकार सभी करदाताओं से अपनी वास्तविक आय की घोषणा करने और इसी के अनुरूप करों का भुगतान करने को कह रही है। वहीं विभाग लगातार ऐसे लोगों की पहचान करेगा जिन्होंने ऊंचे मूल्य के लेनदेन किए हैं लेकिन रिटर्न दाखिल नहीं किया है।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

केले का छिलका स्किन के लिए लाभदायक, बनाएं फेस मास्क!

कीजिए मुन्नका और शहद का सेवन, मिलेंगे ये लाभ

बेहद लाभदायक हैं केसर वाला दूध, लीजिए हर रोज

बहुत फायदेमंद हैं अखरोट के छिलके, कीजिए बालों की डाई?

पपीता ही नहीं, बल्कि इसके पत्तों में भी हैं चमत्कारी गुण, जानिए फायदे

सेहत के लिए लाभदायक हैं पुदीना, कीजिए सेवन!

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *