Breaking News
Home / देश / सौहार्द से सुलझाएं असम-मिजोरम सीमा विवादः गृह मंत्री

सौहार्द से सुलझाएं असम-मिजोरम सीमा विवादः गृह मंत्री

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने असम और मिजोरम सरकार को यह निर्देश दिया है कि वे क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बनाये रखने तथा सीमा पर विवाद कम करने के लिए यथा संभव कदम उठाएं। सिंह ने मिजोरम के CM लल थनहवला को पत्र लिखकर यह कहा है कि सभी लम्बित मामले परस्पर सहमति और सौहार्दपूर्ण ढंग से पूर्ण्तः सुलझाए जाने चाहिए।

Loading...

सिंह ने ललथनहवला से यह अनुरोध किया है कि क्षेत्र में स्थिति को सुधारने के लिए बैराबी में लोगों को जमा होने से रोकें। आपको बता दे की पिछले महीने पुलिस ने यहां एक ऐसे स्थान पर लकडियों से एक विश्रामस्थल बनाने की कोशिश कर रहे मिजो छात्रों पर लाठीचार्ज किया था, जिसके बारे में असम का यह कहना है कि वह उसके सीमाक्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस घटना में तकरीबन 49 लोग घायल हो गये थे और सीमा पर तनाव बढ़ गया था।

सिंह ने पत्र में निर्देश दिया, दोनों राज्यों के बीच बचे हुए मुद्दों का समाधान आपसी सहमति और मित्रतापूर्ण ढ़ंग से करें। सिंह ने केंद्रीय गृह सचिव को भी यह निर्देश दिया है कि वह अगले सप्ताह दोनों राज्यों की मुख्य सचिव स्तर की बैठक बुलवाएं। उन्होंने यह कहा यदि हो तो दोनों देशों के मुख्यमंत्रियों की भी बैठक करवायी जाए। असम के CM सर्वानंद सोनोवाल ने गृह मंत्रालय से हस्तक्षेप की मांग की थी और सीमा विवाद को मित्रतापूर्ण सुलझाने के लिए ललथनहवला के साथ फोन पर बातचीत की थी।

2025 तक पूरी तरह से टीबी को खत्म करने का लक्ष्य: प्रधानमंत्री

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *