Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / एलर्जी से ऐसे करें अपना बचाव

एलर्जी से ऐसे करें अपना बचाव

बरसात का मौसम हर किसी को बहुत ही अच्छा लगता है और उस मौसम में हर कोई बहुत अधिक घूमना पसंद करता है लेकिन ध्यान देने बात यह है की अगर हम इस मौसम मे अपनी स्वास्थ पर बहुत ज्यादा ध्यान नही देते है तो हम कई तरह की बीमारियो के शिकार हो जाते है। इस मौसम मे सिर दर्द और एलजी जैसी बीमारी होना बहुत ही आम बात है इस बीमारियो से बचाव के लिए हम कई आयर्वेदिक दवाइयों का बखूबी प्रयोग करते है। आईए जानते कि बदलते मौसम में परेशानियो से कैसे बचे ।

(1) हाथों की सफाई (Cleaning hands)-

ध्यान देने बात है की अगर आप कभी भी बाहर से खेल कर आते है तो अपने होथो को अच्छी तरह धोकर उसे साफ़ नेपकिन से पोछ। जिससे आपको किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होगी और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

(2) खिड़की-दरवाजे बंद रखें (Keep the windows and doors closed)-

एलर्जी की समस्या हमे हमारे घर के अंदर खुले खिड़की दरवाजो से होती है जिसे हम बंद करना भूल जाते है जिसकी वज से बारिश के मौसम मे बीमारिया फैल जाती है जो हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक बन जाती है। इसके बचाव के लिए हमे अपने आस पास सफाई रखनी होगी।

(3) दवाइयां न छोड़ें (Do not leave the medicines)-

बारिश के मौसम में कई तरह की परेशानी होती है इसके बचाव के लिए हमे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिये । जिससे बीमारियो से हम दुरी बनी रहेगी।

(4) विटामिन सी फूड्स (Vitamin C foods)-

बारिश जैसे बदलते मौसम मे हमे स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खाने का सेवन करना होगा क्योकि इसका सेवन करने से हमे किसी भी प्रकार की बीमारिया नही होती है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सी फूडस का सेवन करे यह फूड आपके शरीर मे ताकत बनी रखता है।

बेहद गुणकारी हैं ये मुरब्बे, कीजिए ​सेवन, होगी कई परेशानियां दूर!

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *