Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / बालों को करना है काला, काम आएगा सब्जी का छिलका

बालों को करना है काला, काम आएगा सब्जी का छिलका

पहले के जमाने में अक्सर बडे-बूढे लोग जुमला कहा करते थे कि हमने ये बाल धूप में सफेद नहीं किए हैं। अर्थात बाल के साथ और बढती उम्र में सफेद होते थे। वैसे भी बालों के सफेद होने को बुढापे की ओर जाने की निशानी माना जाता था। लेकिन वर्तमान समय में लोगों के गलत खानपान, अत्यधिक तनाव, बालों पर केमिकल युक्त प्राॅडक्ट के इस्तेमाल व बालों की सही तरह से केयर न करने जैसी कई कारणों के चलते युवावस्था में ही बाल सफेद होने लगते हैं और लोग फिर बालों को काला करने के लिए मेंहदी, कलर या डाई आदि का सहारा लेते हैं। इससे आपके बाल कुछ दिनों के लिए तो काले हो जाते हैं लेकिन फिर बाद में बाल दोबारा सफेद नजर आने लगते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसा प्राकृतिक तरीका बताते हैं, जिसके कारण आप बेहद आसानी से अपने बालों को नेचुरली काला कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

loading...

बालों को काला करने के लिए आलू के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है।

आलू के छिलके के हेयर मास्क में मौजूद विटामिन ए, बी और सी स्‍कैल्‍प पर जमे तेल को हटाकर बालों में डैंड्रफ नहीं होने देते हैं। इतना ही नहीं आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स होने की वजह से बालों का गिरना भी कम होता है।

सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें। इसके बाद इन छिलको को एक कप ठंडे पानी में डालकर अच्‍छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को एक जार में भरकर रख दें। इस आलू के पानी से आने वाली तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की भी डाल सकते हैं।

इस मिश्रण को यदि साफ और गीले बालों में लगाया जाये तो आलू के छिलके का ये पानी ज्यादा बेहतर रिजल्ट देता है। आलू के छिलके के इस पानी को आप अपने स्‍कैल्‍प पर धीरे-धीरे 5 मिनट मसाज देने के साथ लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस आलू के पानी को 30 मिनट तक अपने बालों में ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

शरीर में है दर्द, काम आएगा एल्युमिनियम फाॅयल

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *