Breaking News
Home / खेल / STATS: ये हैं बुमराह के 5 सर्वश्रेठ गेंदबाजी प्रदर्शन

STATS: ये हैं बुमराह के 5 सर्वश्रेठ गेंदबाजी प्रदर्शन

Loading...

जसप्रीत बुमराह डेथ ओवर में कमाल की गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। बुमराह ने अपनी यॉर्कर लेंथ की गेंदबाजी कर भारतीय टीम में एक ऐसे गेंदबाज की कमी पूरी करने में सफल रहे जो डेथ ओवरों में गेंदबाजी कर कम रन देकर विकेट भी चटकाने का मद्दा रखता हो।

दिसंबर में विराट कोहली- अनुष्का शर्मा हो सकते है एक दूजे के

यही कारण है कि टी- 20 और वनडे में बुमराह भारत के डेथ ओवर स्पेशलिस्ट गेंदबाज बन गए हैं। वनडे में बुमराह का इकोनॉमी 4.77 का है तो वहीं टी- 20 इंटरनेशनल में 6.74 का इकोनॉमी है जो टी- 20 क्रिकेट में काफी बेहतरीन माना जाता है। ऐसे में आईए जानते हैं अबतक के करियर में जसप्रीत बुमराह के द्वारा किया गया टॉप 5 बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस के बारे में।

5/27 बनाम श्रीलंका, पल्लेकेले (27 अगस्त 2017)

पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 27 अगस्त 2017 को खेले गए वनडे मैच में बुमराह ने अपने वनडे करियर का सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस किया और 10 ओवर में 2 ओवर मेडन गेंदबाजी करते हुए केवल 27 रन खर्च किए और 5 विकेट चटकाने में सफलता पाई थी। वनडे करियर में पहली बार बुमराह ने 5 विकेट हॉल लेकर अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवा लिया। इस मैच में 5 विकेट में से 3 विकेट श्रीलंका के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज थे। इन विकेटों में खासकर निरोशन डिकेवला और थिरिमने का विकेट लेना काफी अहम था क्योंकि वो दोनों बल्लेबाज शानदार फॉर्म में थे।

2020 तक दिल्ली में नहीं होगा अंतरराष्ट्रीय मैच, जानिये क्यों

4/43 बनाम श्रीलंका, पल्लेकेले ( 24 अगस्त 2017)

पल्लेकेले स्टेडियम में एक बार फिर श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में बुमराह का श्रीलंकाई बल्लेबाजों को गुमराह करने का जादू चला था। अपने 10 ओवर के कोटे में बुमराह ने केवल 43 रन दिए और 4 विकेट चटकाए। 24 अगस्त 2017 को खेले गए इस मैच में बुमराह ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों के खिलाफ अपनी विविधता का लाजबाव परिचय दिया था।

इस मैच में भी बुमराह ने भारत को उस समय सफलता दिलाई जब श्रीलंकाई बल्लेबाज पूरी तरह से सेट हो गए थे। बुमराह ने डिकवेले (31), मिलिंडा सिरीवाडाना (58) और चामरा कपुगेदेरा (40) रन बनानें वाले बल्लेबाजों को आउट कर भारत को अहम सफलता दिलाई थी।

3/35 बनाम न्यूजीलैंड, नई दिल्ली ( 20 अक्टूबर 2016)

20 अक्टूबर 2016 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए मैच में बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में केवल 35 रन खर्च कर 3 विकेट निकाले थे। इस मैच में भारत को हार मिली थी लेकिन बुमराह ने उस समय न्यूजीलैंड बल्लेबाजों को बांधा था जब किवी टीम बड़े स्कोर के तरफ बढ़ रही थी। जसप्रीत ने न्यूजीलैंड के निचली क्रम के तीन बल्लेबाज एंटोन देवसीच, टिम साउथी और मैट हेनरी को एक के बाद एक आउट कर न्यूजीलैंड के द्वारा बड़ा स्कोर बनानें के मंसूबे पर पानी फेर दिया था।

विराट ने श्रीलंका के खिलाफ किया कुछ ऐसा, कि सबको आ गयी धोनी की याद

3 /23 बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड ( 26 जनवरी 2016)


26 जनवरी 2016 को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टी- 20 इंटरनेशनल मैच में बुमराह ने अपनी गेंदबाजी का जबरदस्त परिचय दिखाया था और केवल 3.3 ओवर में 3 विकेट मात्र 23 रन देकर चटकाए थे। बुमराह के द्वारा चटकाए गए 3 अहम विकेट भारत को जीत दिलाने में सफल रहे थे। बुमराह ने शुरूआत में ही सबसे खतरनाक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को आउट किया था कंगारू टीम मैच में वापस आने के लिए संघर्ष करने लगी थी। बुमराह ने फिर जेम्स फॉल्कनर और कैमरन बोयस को आउट कर अपने 3 विकेट पूरे किए।

3/14 बनाम इंग्लैंड (बेंगलोर)

1 फरवरी 2017 को बेंगलो में खेले गए टी- 20 इंटरनेशनल मैच में बुमराह की गेंदबाजी का जादू फिर से चला। एक तरफ जहां भारत की टीम ने 202 रन का स्कोर खड़ा किया था जिससे इंग्लैंड बल्लेबाज जब बल्लेबाजी करने आए तो तेजी से स्कोर बनानें की चाह में थे। बेंगलोर की पिच पर रन चेस आसानी से हो जाया करता है ऐसे में भारतीय गेंदबाजों पर लक्ष्य को बचाने का भार था।

एक समय जब इंग्लैंड की 13 ओवर तक 3 विकेट पर 119 रन बना लिए थे तो उस वक्त पर बुमराह गेंदबाजी करने आए। उसके बाद जो हुआ वो इतिहास बन गया। जसप्रीत बुमराह ने वहां से मैच को नाट्किय ढ़ंग से मोड़ दिया और 3 विकेट जल्दी – जल्दी से चटका दिए। खासकर खतरनाक जोस बटलर को डक पर आउट कर इंग्लैंड की टीम की कमर तोड़ दी। आपको बता दें कि आगे के 3 ओवर के अंदर इंग्लैंड की टीम ऑल आउट हो गई और भारत को 75 रन से शानदार जीत मिली थी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *