Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / Forsk टैक्नोलॉजीज के सहयोग से छात्रों को IOT और AI कौशल प्रदान करेगा BSDU

Forsk टैक्नोलॉजीज के सहयोग से छात्रों को IOT और AI कौशल प्रदान करेगा BSDU

स्विस ड्यूअल‘ एजुकेशन सिस्टम वाली देश की एकमात्र यूनिवर्सिटी- भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर ने उच्च शिक्षा में परियोजना आधारित सीखने में विशेषज्ञता वाली कंपनी फोरस्क टैक्नोलॉजीज के साथ सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने का एलान किया। इस भागीदारी में फोरस्क टैक्नोलॉजीज नॉलेज पार्टनर के तौर पर बीएसडीयू के एम. वोक (एम्बेडेड सिस्टम और आईओटी कौशल) और बी. वोक पाठ्यक्रम (मशीन लर्निंग और एआई कौशल) को विकसित करने, बढ़ावा देने और वितरित करने के लिए बीएसडीयू की सहायता करेगा। ये दोनों पाठ्सयक्रम जुलाई-2018 में शुरू होंगे।

Loading...

ज़रूर पढ़िए, क्योंकि बहुत काम की है पर्यावरण से जुडी यह खबर

बीएसडीयू के प्रेसीडेंट ट्रस्टी जयंत जोशी कहते हैं- ‘‘भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) कौशल शिक्षा की दोहरी प्रणाली (स्विस ड्यूल सिस्टम) बनाने की एक अनूठी अवधारणा पर काम करती है जहां सिद्धांत के साथ व्यावहारिक औद्योगिक प्रशिक्षण पर मुख्य ध्यान केंद्रित रहता है। शिक्षा की दोहरी प्रणाली लाने का उद्देश्य परंपरागत शिक्षा प्रणाली के विपरीत छात्रों की रोजगार के लिए तैयार करना है। चूंकि हम कौशल विकास से जुडे अपने विजन और मिशन को लेकर प्रतिबद्ध हैं, ऐसे में औद्योगिक भागीदारों के साथ एमओयू स्किल इंडिया पहल के लिए बीएसडीयू के ऐसे योगदान को मजबूत करेगा।

महंगाई दर 2.47 प्रतिशत रही

फोरस्क टैक्नोलॉजीज के को-फाउंडर और लीड इंस्ट्रक्टर डॉ सिल्वेस्टर फर्नान्डीज कहते हैं- ‘‘स्मार्ट होम डिवाइसेज से लेकर कारों तक- इंटरनेट ऑफ थिंग्स ई-कॉमर्स को बदलकर रख देगा और इस तकनीक के सहारेई-कॉमर्स को यह सुविधा हासिल होगी कि वह ग्राहक तक आसानी से पहुंच पाएगा- जागरूकता से लेकर खरीद करने के इरादे तक उसकी पहुंच होगी।

इस राज्य में मनाया गया पुलिस दिवस समारोह, जानिए क्या रही खास बात

बीएसडीयू के प्रेसीडेंट ब्रिगेडियर (डॉ) एस एस पाब्ला कहते हैं- ‘‘बीएसडीयू में हम अपने छात्रों को प्रशिक्षण के नवीनतम साधन उपलब्ध कराने का प्रयास करते हैं। इस सहमति पत्र के साथ, हम अपने छात्रों को भविष्य के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं और यह मजबूती उन्हें इंटरनेट ऑफ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटैलीजेंस के जरिए हासिल होगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *