Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / Deskera ने अपने क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर का GST-रेडी संस्करण पेश किया

Deskera ने अपने क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर का GST-रेडी संस्करण पेश किया

जयपुर: Deskera, जो कि एक अग्रणी क्लाउड-आधारित बिजनेस सॉफ्टवेयर प्रदाता कंपनी है, ने अपने GST-रेडी सॉफ्टवेयर के लिए राजस्थान के SEM बाज़ार पर ध्यान केंद्रित किया है, यह सॉफ्टवेयर कारोबारियों के लिए उपयुक्त साबित होगा क्योंकि भारत अप्रैल 2017 से माल एवं सेवा कर (GST) को अपनाने के लिए तैयार है। SEM के लिए किफायती कीमतों पर, विभिन्न देशों की विभिन्न ज़रूरतें पूरी करने वाले अपने GST-रेडी समाधान का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के बाद कंपनी राजस्थान के SEM बाज़ार में मजबूत उपस्थिति बनाने के लिए तैयार है और वस्त्र, परिधान, मार्बल और ग्रेनाइट, सीमेन्ट और ज्वैलरी निर्माण क्षेत्रों से महत्त्वपूर्ण क्लाइंट मिलने की कंपनी को उम्मीद है। उत्पादन के अलावा, व्यापार, वितरण, इंजीनियरिंग, भवन और विनिर्माण क्षेत्र में भी लगी कंपनियों की ज़रूरतें Deskera से पूरी हो सकती हैं।

राजस्थान, SME का प्रमुख केंद्र है, जो बड़े पैमाने पर औद्योगिक व उत्पादन गतिविधियों में लगे हैं। राजस्थान चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अनुसार, राज्य में एसएमई की कुल संख्या लगभग 3.35 लाख है जबकि कुल निवेश रु. 11,000 करोड़ के लगभग है। ये राज्य में 14 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराते हैं। राज्य में 750 से अधिक वस्त्र निर्माता और 700 से अधिक मार्बल व ग्रेनाइट उत्पादक हैं जो राज्य की अर्थव्यवस्था में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Deskera के सह-संस्थापक और वीपी, ऑपरेशंस, Somesh Misra ने इस संबंध में बताया कि, “हम भारत में GST-रेडी बिजनेस सॉफ्टवेयर सुइट वाले प्रथम क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर प्रदाता हैं। हम उद्यमियों को GST के लिए सहज बदलाव में मदद कर सकते हैं। हमारी क्लाउड-आधारित एंटरप्राइज रिसोर्स प्लॉनिंग (ERP) SME को एकीकृत क्लाउड प्लेटफार्म पर आने में सहायक है, जिससे उत्पादकता बढ़ेगी और सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ मिशन को बढ़ावा मिलेगा।”

कानून में क्रांतिकारी बदलाव के कारण ऐसे उपयुक्त आईटी उत्पादों की माँग तेजी से बढ़ने की उम्मीद है, जो कंपनियों को GST से तालमेल बिठाने में मदद कर सकें, ऐसे में यह कदम निश्चित ही रणनीतिक महत्त्व का है।

Mr. Misra के अनुसार, राज्य के उद्योग क्षेत्र में सॉफ्टवेयर के तीव्र प्रसार की बड़ी संभावनाएं हैं। Deskera कारोबार करना सरल बनाने, उपयोक्ताओं के अधिक अनुकूल तथा स्वचालित बनाने और इस तरह काम-काज में दक्षता बढ़ाने में मदद के लिए तत्पर है।

राज्य में एसएमई को प्रोत्साहन और नई शक्ति प्रदान करने के राजस्थान सरकार के प्रयास के अनुरूप, तथा उनके लिए वैश्विक प्रतिस्पर्धी क्षमता प्राप्त करने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के प्रयास के साथ Deskera राजस्थान को डिजिटल इंडिया की दिशा में आगे बढ़ाने में अपना योगदान कर रही है।

Mr. Misra ने आगे बताया कि, “हमारे उत्पाद पहले से ही GST-प्रचलन वाले देशों जैसे कि सिंगापुर और मलेशिया में इस्तेमाल हो रहे हैं। हमें बस कीमतें निर्धारित करनी हैं और हम आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। किसी ऐसी उत्पादन कंपनी के लिए Deskera अपनाना आसान और फायदेमंद है जो अपने वित्तीय आंकड़े किसी प्रचलित वित्तीय सॉफ्टवेयर में लोड रखती हो। GST के लिए बदलाव को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि Deskera पुराने डेटा को नए GST-रेडी ढाँचे में सहज ढंग से एकीकृत कर देती है। इससे आसान बदलाव सुनिश्चित होता है।”

उत्पादन की योजना और प्रक्रिया निर्धारित करने से लेकर गुणवत्ता, अनुपालना और इन्वेन्टरी नियंत्रण तक, Deskera लागतें घटाने में हरसंभव योगदान करती है, जिसमें डेड स्टॉक को निषिद्ध करना, उत्पादन प्रक्रिया के हर चरण में रीयल टाइम पीक प्राप्त करना, तथा संसाधनों का प्रबंधन करना शामिल हैं। Deskera रोजमर्रा के सभी कारोबारी कार्यों जैसे कि वित्त, इन्वेन्टरी, ग्राहक सेवा, पेरोल, भर्ती और परियोजनाओं आदि का अपने एकीकृत क्लाउड-आधारित ERP, MRP, CRM, PM और HRMS से ध्यान रखती है। यह सॉफ्टवेयर सुइट GST के सभी मॉडलों के अनुकूल है और उन्हें सपोर्ट कर सकता है। इसके लिए बस आपको कहीं से भी एक वेब ब्राउजर और इंटरनेट कनेक्शन के ज़रिए सूचनाओं तक पहुँचना होगा।

 

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *