Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / संतुलित रूप से कॉफी पीना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

संतुलित रूप से कॉफी पीना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

लोग सामान्यतः चाय और कॉफी का सेवन करते है। व्यक्ति की थकान मिटाने और ताजगी देने के लिये एक कप कॉफी बहुत ही अधिक उपयोगी लगती है। विभिन्न वैज्ञानिक शोधों से यह पता चला है कि कॉफी का संतुलित सेवन कभी भी हानिकारक नही होता है। बल्कि यह स्वास्थवर्द्धक भी होती है। आइये जानते है कॉफी से होने वाले फायदों के बारे में-

इन योग के द्वारा पाएं गर्दन के दर्द से मिंटो में छुटकारा

कैफीमेटेड और डीकैफीमेटेड दोनों तरह की कॉफी में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला क्लोरोजैनिक एसिड इस रक्षात्मक प्रभाव के लिए बहुत हद तक जिम्मेदार होता है। यह दोनों तरह की कॉफी पीने से टाईप 2 मधुमेह का बहुत कम खतरा होता है।

डायबिटीज यानि मधुमेह के दौरान हमारा शरीर खून में मौजूद शर्करा ब्लड शुगर, खासकर ग्लूकोज को पूरी तरह नियंत्रित नहीं कर पाता। ऐसा इंसुलिन की गंभीर समस्या के कारण होता है। इंसुलिन शरीर में मौजूद ग्लूकोज को अन्य अंगों जैसे लीवर, मसल और कोशिकाओं में पहुंचाता है। जब इंसुलिन की कमी होती है तो शर्करा का पूर्ण इस्तेमाल नहीं हो पाता और शरीर में शर्करा की मात्रा बहुत ज्यादा बढ जाती है।

खाना खाते ही न करें ये काम- हो सकती है परेशानी

मधुमेह के कारणों के बारे में निश्चित रूप से कुछ कहा भी नहीं जा सकता है। इसमें कई बार पेनक्रियाज शरीर में इंसुलिन की कम मात्रा या सृजन करता है या कोशिकाएं ही इंसुलिन का प्रतिरोध करने लगती है या ये दोनों ही कारण बहुत हद तक जिम्मेदार हो सकते हैं।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *