Home / लाइफस्टाइल / फिट रहने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं, घर पर ही करें यह एक्सरसाइज

फिट रहने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं, घर पर ही करें यह एक्सरसाइज

आजकल देखने में आता है कि लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम का रूख करते हैं, लेकिन इसमें आपके काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। लेकिन अगर आप जिम जाकर एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो घर पर भी कुछ व्यायाम के जरिए खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। आईए जानते उन्हीं एक्सरसाइज के बारे में-

Loading...

रस्सी कूदना

यह एक ऐसा व्यायाम है, जिसे आप बतौर वार्मअप कर सकते हैं। यह एक तरह से कंप्लीट व्यायाम है और इससे आपके शरीर के सभी अंगों का व्यायाम होता है, इसलिए आप इसे अपनी एक्सरसाइज रूटीन का हिस्सा अवश्य बनाएं।

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन व्यायाम है। आप इसका अभ्यास प्रतिदिन खाली पेट करें। इसमें 12 से ज्यादा आसन होते हैं। यह आपको फिट रखने के साथ-साथ आपके भीतर एक नई उर्जा का संचार भी करता है।

सीढ़ियों पर चढ़े-उतरें

सीढ़ियां चढना-उतरना एक बेहतरीन व्यायाम है। अगर आप भी खुद को फिट रखना चाहते हैं तो जहां तक संभव हो सके, लिफट का प्रयोग न करके सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें। इसमें आपकी काफी कैलोरी बर्न होती है। माना जाता है कि 30 सीढ़ियां चढ़ने से कम से कम 100 कैलोरी बर्न होती है। सीढ़ियां चढ़ने से सबसे ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ वर्क किया जा रहा है।

जंपिंग जैक

शरीर को तंदरूस्त बनाने के लिए जंपिंग जैक भी एक कारगर तरीका है। इसमें दोनों पैर को पंजों के पास से जोड़िए और उन्हें खोलते हुए दोनों हाथ को ऊपर लेकर जाएं। एक से डेढ़ मिनट के तीन से चार सेट करने से बाडी अच्छी खासी स्ट्रैच हो जाती है। यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है। इससे भी वजन में कंट्रोल में रहेगा और काफी एनर्जी खर्च होती है।

रिश्ते में खल रही है रोमांस की कमी, तो अवश्य करें ये काम

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *