Breaking News
Home / मनोरंजन / फिल्मों की विफलताओं से ही मुझे फिल्म व्यवसाय को समझने में मदद मिली :साजिद खान

फिल्मों की विफलताओं से ही मुझे फिल्म व्यवसाय को समझने में मदद मिली :साजिद खान

फिल्म निर्माता साजिद खान, ने शुक्रवार को मुंबई, में जागरण सिनेमा सम्मेलन में भाग लिया। एक पैनल चर्चा में बातचीत करते हुए, साजिद ने कहा कि उनकी फिल्मों की विफलता से ही  उन्हें फिल्म व्यवसाय  को समझने में मदद मिली “।

साजिद खान की दो फिल्मे ‘हिम्मतवाला’ और ‘हमशकल’ खास प्रदर्शन करने में नाकाम रही थी, फिल्मों की विफलताओं की चर्चा करते हुए साजिद खान ने कहा,”फिल्म हमशकल को लगभग 3 साल पूरे हो गए हैं। फिर भी लोगो की धारणा अभी तक नहीं बदली। सोशल मीडिया और सैफ अली खान  को धन्यवाद देना चाहूंगा, इन्ही  से मुझे फिल्म की कमियों के बारे में पता चला था। फिल्म ने 64 करोड़ की कमाई की थी, पर सभी ने 100 करोड़ का एक बेंच मार्क बना लिया है। तो तकनिकी ये फ्लॉप फिल्म ही कहलाएगी।

“मैंने 3 वर्षो का ब्रेक लिया था, इसके बीच मैंने स्टोरी भी लिखी। वर्ष 2018 में 2 फिल्मों की शूटिंग करने की कोशिश रहेगी। फिल्मों की  विफलताओं से ही मुझे फिल्म व्यवसाय को समझने में मदद मिली, मुझे समझ में आ गया है कि दर्शक मेरी फिल्म से क्या चाहते हैं। हम जब लगातार व्यस्त होते है तो समझ नहीं पाते किस तरह की फिल्म बनानी चाहिए, लेकिन कुछ वक़्त लेकर काम करे तो लाभदायक होता है।

अभिनेताओं के फीस को लेकर उन्होंने कहा,”अगर कोई अभिनेता बड़ी फीस लेता है तो वो रकम रिलीज के पहले दिन निकल जाये तो फिर सफल है अगर वह रकम पहले दिन नहीं निकलती तो फिर न्याय नहीं होता। फिल्म के बजट का एक बड़ा हिस्सा अभिनेताओं के फीस में जाता है, तो उनकी फीस उतनी होनी चाहिए जो निर्माता के  ऊपर दबाव ना डाले।

बॉलीवुड के कुछ बड़े कलाकार, जो 50 वर्ष के हो गए है या फिर उससे अधिक पर अभी तक फिल्म उद्योग का भार उनके कंधो पर ही टिका हुआ है, इस पर साजिद खान ने कहा “कलकार 50 वर्ष के हो गए लेकिन उन्हें अभी दर्शकों का प्यार मिल रहा है, दर्शको के प्यार के वजह से आज वो इतने बड़े कलाकार बने है। वो भारत  के लोगो के समझते है।

‘पिछले वर्ष लगभग 218 फ़िल्में रिलीज हुई थी, लेकिन सिर्फ 18 फिल्मों ने ही अपने बजट से अधिक कमाई की थी। इसका सबसे बड़ा कारण है, हम हिंदी फिल्मों को उस तरह नहीं बना रहे हैं जिस तरह दर्शक देखना चाहते हैं।  संगीत ने फिल्म उद्योग में महत्वपूर्ण किरदार निभाया है पर आज हम उस पर ध्यान नहीं दे रहे है। मुझे लगता है सलमान, शाहरुख, आमिर और अक्षय जैसे अभिनेता अभी 10 से 15 वर्ष फिल्म उद्योग में बने रहेंगे। नए कलाकार उस राह पर नहीं चल रहे है जो दर्शको के दिल में जगह बना सके।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत के बारे में ये क्या कह दिया विशाल भारद्वाज ने?

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *