Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नवजात को देना है पर्याप्त पोषण तो रखें अपना ख्याल

नवजात को देना है पर्याप्त पोषण तो रखें अपना ख्याल

Loading...

जब एक स्त्री मां बनती है तो उसकी जिम्मेदारी पहले से काफी बढ जाती है। बच्चे की हर छोटी-बडी बात का ख्याल रखना मां का ही उत्तरदायित्व बनता है लेकिन जब बात शिशु के पोषण की हो तो इसके लिए सबसे पहले मां को अपना ख्याल रखना होता है, तभी वह बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति कर पाती है। दरअसल, नवजात शिशु अपने आहार और पोषण संबंधी आवश्यकताओं के लिए मां के दूध पर निर्भर करता है, वहीं अगर मां अपनी सेहत का पूरी तरह ध्यान नहीं रखती तो इसका सीधा और विपरीत असर आपके नवजात पर पडता है-
प्रसव के बाद एक स्त्री का शरीर काफी कमजोर हो जाता है और अपने शरीर की खोई उर्जा पाने के लिए आपको आयरन, विटामिन, प्रोटीन तथा ओमेगा 3 आदि पोषक तत्वों को अपने आहार मे मुख्य रूप से शामिल करना चाहिए। ये पोषक तत्व माँ और बच्चा दोनों की सेहत के लिए अहम् होते है। इन पोषक तत्वों के आभाव में जहां एक ओर माँ के शरीर में खून की कमी हो जाती है और वह कई बीमारियों की चपेट में आ जाती है। वहीं इसका असर नवजात के ऊपर भी पड़ता है।

बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को पानी पहले से अधिक पीना चाहिए। आपकी इस आदत से आपके स्तनों में दूध की मात्रा में इजाफा होगा। वैसे अगर आपको सादा पानी पीने में परेशानी होती है तो आप पानी में निम्बू या पुदीने का रस भी मिला सकती है।
प्रसव के बाद महिलाओं को कैल्शियम की कमी का भी सामना करना पडता है और इस कमी को दूर करने के लिए आप को अपनी डाइट में दूध, दही, ब्रोकली, बादाम, तिल, सोयाबीन से बने अन्य उत्पादों का सेवन करना चाहिए।
वहीं अनाज एवं हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से भी शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल जाते है।

खाना खाते समय भूलकर भी न देखें टीवी, होंगे ये नुकसान

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *