Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / आजादी के नाम पर न्यूडिटी की मौकापरस्ती है वेब सीरीज सैक्रेड गेम्स

आजादी के नाम पर न्यूडिटी की मौकापरस्ती है वेब सीरीज सैक्रेड गेम्स

एक किताब जिसमे 40 साल का राजनीतिक-सामाजिक इतिहास व्यक्त किया गया हो , उसे एक वेब सीरिज में समेटना मुश्किल काम है। विक्रम चंद्रा के नॉवेल ‘सैक्रेड गेम्स’ पर नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज के लिए वरुण ग्रोवर की लिखावट ने इसे आसान कर दिया। अब नेटफ्लिक्स पर अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी का निर्देशन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सैफ अली खान, राधिका आप्टे और पंकज त्रिपाठी जैसे मंझे हुए अभिनेताओं का काम देख सकते हैं। पहले सीजन में सीरीज के 8 एपिसोड सामने आए. इसकी चर्चा भी हो रही है और अब विवाद भी उठ रहा है.

Loading...

सैक्रेड गेम्स में मुंबई का अंडरवर्ल्ड की कहानी है जिसमे में सिनेमा, कारोबार, और धर्म के आपसी रिश्तों की को टटोला गया है। सीरीज मुंबई के डॉन गणेश एकनाथ गायतोंडे को जोया की हत्या करते दिखाया जाता है। गायतोंडे मुंबई पुलिस के एक सिख इंस्पेक्टर सरताज सिंह को फोन कर टिप देता है कि जिसके बाद उसकी जिंदगी बदलने वाली है। टिप 25 दिन में मुंबई तबाह हो जाने की थी।

गायतोंडे करीब 15 साल से गायब था. उसके अचानक सामने आने की बात पर सरताज को पहले यकीन नहीं होता. लेकिन जब पुलिस रिकॉर्ड में वह गायतोंडे के अपराध को खंगालता है तो उसके पैरों तले जमीन खिसक जाती है. सरताज गायतोंडे को पकड़ने के लिए उस तक पहुंचता है लेकिन वह खुद को गोली मार लेता है. गायतोंडे की खबर से पुलिस, राजनीति, कारोबार, सिनेमा और अपराध से जुड़े लोगों में बेचैनी बढ़ जाती है. एक-एक कर उनके स्याह पक्ष नजर आते हैं. ये वो लोग हैं जो किसी न किसी रूप से गायतोंडे से जुड़े हुए थे।

इसमें मुंबई का डॉन ईसा, गायतोंडे का प्यार ट्रांसजेंडर कुक्कू, गायतोंडे की पत्नी सुभद्रा, बंटी, होम मिनिस्टर की कहानियाँ आपस में मिलते हुए आगे बढ़ती हैं।अनुराग “गैंग्स ऑफ़ वासेपुर” में भी इसी प्रकार की पृष्ठभूमि दर्शा चुके हैं। पर सैक्रेड गेम्स के कथन का अंदाज, नयापन लिए हुए हैं। पर हमें अनुराग से बेहतर की उम्मीद थी। अनुराग ने कहा, “वेब सीरिज में सेंसर नहीं है और रचनात्मक डेप्थ के लिए बहुत मौके हैं। ”
पर क्या सैक्रेड गेम्स में अनुराग आजादी के रूप में वह मौका जबरदस्ती न्यूडिटी और सेक्स परोसने तक सीमित रह गया ? निर्देशकीय आजादी के नाम पर जबरदस्ती के न्यूड सीन दिखाना मौकापरस्ती के अलावा कुछ नहीं है।

रिपोर्ट में खुलासा: पेट्रोल पंपों पर हो रही है ठगी, इस तरह बचें

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *