Breaking News
Home / ज़रा हटके / 200 बच्चों का पिता था यह शख्स, पुरे ढ़ाई सौ से ज्यादा वर्षों तक रहा जिंदा

200 बच्चों का पिता था यह शख्स, पुरे ढ़ाई सौ से ज्यादा वर्षों तक रहा जिंदा

हम सभी यह बात जानते हैं कि आमतौर पर एक इंसान 100 से 150 वर्ष तक जिंदा रह सकता है। परन्तु आज हम आपको एक ऐसे इंसान से मिलवाने जा रहे हैं जिसकी उम्र जानकर आप पूरी तरह हैरान रह जाएंगे।

खबरों की माने तो यह बात बिलकुल भी सत्य है, चीन का एक इंसान 256 वर्ष तक जिंदा रहा। चीन के ली चिंग यूएन के दावों की मानें तो उसका जन्म 1736 में हुआ था। अपने जीवनचक्र में उसने 200 से अधिक संतानों को जन्म दिया था और 23 पत्नियों का खुद के हाथों अंतिम संस्कार भी किया था। इस शख्त की मृत्यू 6 मई 1933 को ह़ुई तब तक उसने 256 वर्ष का जीवन जी लिया था। हालांकि इस बात का योग्य प्रमाण-पत्र उपलब्ध नहीं है। लि चिंग यन का जन्म चीन के शेजिया शहर में हुआ था और इसी शहर में अपना पूरा जीवन व्यतीत भी किया।

सूत्रों के अनुसार, लि चिंग प्राकृतिक चिकित्सक था और जड़ी बुटियों के द्वारा लोगों का इलाज करता था। इसके अतिरिक्त वह मार्शल आर्ट का भी ज्ञाता था। साल 1933 में न्यूयार्क टाइम्स में एक चीनी इतिहासशास्त्री वु चंग ज़ी का साक्षात्कार प्रकाशित हुआ था।

इस साक्षात्कार में वु चंग ज़ी ने 1930 में की गई अपनी शोध का उल्लेख किया। उन्होनें एक बहुत पुराना दस्तावेज खोजा था जिसमें 1827 में चीन की राजाशाही सरकार के द्वारा ली चिंग यन को 150वें जन्मदिवस की बधाई दी गई थी। इस शोध को प्रमाण माना जाए तो यह सिद्ध होता है कि ली चिंग यन अपना जन्म दिन की तारीख ही भूल चुका था और उसका जन्म उसके दावे से कहीं पहले हो चुका था। और जब उसकी मौत हुई तब उसकी उम्र 256 वर्ष की थी। वु चंग के अनुसार उसका जन्म 1677 में हुआ था।

खूबसूरती की नयी परिभाषा है ये मॉडल्स

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *