Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अगर आप है सोते समय खर्राटों से परेशान तो ऐसे करें अपना बचाव

अगर आप है सोते समय खर्राटों से परेशान तो ऐसे करें अपना बचाव

Loading...

कई लोगों को खर्राटे लेने की बहुत गंभीर बिमारी होती है जिसके चलते और लोगों को भी परेशनी रहती है। सोते समय गले के पीछे का हिस्‍सा थोड़ा संकरा हो जाता है। ऐसे में ऑक्सीजन जब संकरी जगह से अंदर जाती है तो आस-पास के टिशु वायब्रेट होते हैं। और इस वायब्रेशन से होने वाली आवाज को ही खर्राटे कहते हैं। खर्राटे, जिसमें व्‍यक्ति सोने के बाद नाक से तेज आवाज के साथ सांस लेता और छोड़ता है। अधिकतर लोग खर्राटे को एक साधारण प्रक्रिया समझकर टालते हैं, पर खर्राटे स्लिपिंग डिसऑर्डर का हिस्सा भी हो सकता है। तो आइए आज हम आपको खर्राटे दूर भगाने के कुछ उपाय बता रहे है जिसके माध्यम से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

सलाद खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

– सेहतमंद और खर्राटों से दूर रहने के लिए दिनभर भरपूर पानी पीना चाहिए।

– पीठ के बल सोना वैसे तो आदर्श तरीका होता है लेकिन इस मुद्रा में सोने से खर्राटों की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में खर्राटों से बचने के लिए आप अगर करवट के बल सोएंगे तो खर्राटों की आशंका कम होगी।

– इस बात का ध्यान रखें कि आपकी नाक हमेशा साफ रहे जिससे आप नाक से ही सांस लें, न कि मुंह से।

– धूम्रपान से खर्राटों की संभावना अधिक होती है। धूम्रपान वायुमार्ग की झिल्‍ली में परेशानी पैदा करता है और इससे नाक और गले में हवा पास होना रूक जाती है।

– नियमित रूप से एक ही समय पर सोएं। सोते समय अपने शरीर को पूर्ण आराम दें तथा सोते समय ध्यान रखें कि किसी भी अंग पर जोर न पड़ें।

भिंडी खाने के ये फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

– अगर आपको खर्राटे की समस्‍या है तो आपको सोते समय सिर को थोड़ा ऊंचा करके सोना चाहिए। ऐसा करने से खर्राटे की समस्‍या से बचा जा सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *