Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिये क्यों होता है आपको कैंसर

जानिये क्यों होता है आपको कैंसर

यूं तो मुंह और मसूड़े के रोग कई सारे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं, लेकिन मसूड़े के रोग के लिए जिम्मेदार एक खास तरह के जीवाणुओं की प्रजाति इसोफैगल (घेघा) कैंसर का भी कारण हो सकता है। एक नए शोध में यह पता चला है। इसोफैगल (घेघा) एक पेशी ट्यूब है जो मुंह से पेट तक भोजन की आवाजाही के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें होने वाला कैंसर इसोफैगल कैंसर कहलाता है।

सलाद खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

इस शोध के निष्कर्षो से पता चला है कि पोरफाइरोमोनास जिंजीवल जीवाणु इसोफैगल स्क्वामस सेल कार्सीनोमा (ईएससीसी) रोग से ग्रसित 61 प्रतिशत लोगों में मौजूद होता है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ लुइसविले स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री से प्रोफेसर ने बताया, “इन निष्कर्षो ने पहला प्रत्यक्ष प्रमाण उपलब्ध कराया है जो यह बताता है कि पी. जिंजीवल संक्रमण ईएससीसी के लिए एक नया जोखिम कारक हो सकता है। साथ ही यह इस प्रकार के कैंसर के लिए एक नैदानिक बायोमार्कर के रूप में भी कार्य कर सकता है।”

भिंडी खाने के ये फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

उनका कहना है, “इस तरह के रोग से बचने के लिए मुंह की स्वच्छता में सुधार जरूरी है, जिससे ईएससीसी के खतरे को कम किया जा सकता है।” यह निष्कर्ष शोध पत्रिका ‘इंफेक्शियस एंजेट्स एंड कैंसर’ में प्रकाशित हुए हैं।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *