Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / इन बीमारियों को दूर करने में बहुत मददगार है नींबू पानी

इन बीमारियों को दूर करने में बहुत मददगार है नींबू पानी

नींबू के अत्यधिक गुणकारी लाभ होते हैं जिनके बारे में हम सभी को अच्छी तरह मालूम होता है। महिलाएं सामान्यतः नींबू पानी को मोटापा घटाने के लिए पूरी तरह रामबाण मानती हैं। नींबू में विटामिन सी होता है जो शरीर को पूरी तरह रोगमुक्‍त रखने में सहायक होता है। साथ ही नींबू में शक्तिशाली फोटोकैमिकल भी होता है जो शरीर को लम्‍बे समय तक स्‍वस्‍थ बनाएं रखता है। आइए जानते हैं की आखिर किन-किन रोगों से बचने के लिए आपको नींबू का सेवन करना चाहिए…..

मुँहासे की समस्‍या दूर करने में – मुँहासे जिन लोगों को मुँहासे की समस्‍या बहुत ज्‍यादा रहती है उन्‍हें नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इससे उनके शरीर में मुँहासे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया मर जाएंगे और त्‍वचा भी दमकदार हो जाएगी। साथ ही नींबू पानी से चेहरा धुलने पर यह फेसवॉश की तरह काम करता है और मृत त्‍वचा निकल जाती है और छिद्र खुल जाते हैं। साथ ही ऑयल भी निकल जाता है।

भूख बढ़ाने के लिए – भूख बढ़ाने के लिए नींबू पानी को पीने से भूख बहुत ही तेजी से लगती है। जिन लोगों को भूख न लगने की गंभीर समस्‍या है वह शीघ्र ही नींबू पानी का सेवन करने लगे, उनकी गंभीर समस्‍या दूर हो जाएगी।

किडनी स्‍टोन किडनी में – किडनी में स्‍टोन होना अत्यधिक दर्दनाक होता है। ऐसे में अगर किसी को ये गंभीर समस्‍या शुरूआती दौर में है तो वह नींबू पानी पीकर लाभ प्राप्‍त कर सकता है। नींबू पानी में प्राकृतिक साइट्रेट होता है जो स्‍टोन को तोड़ देता है या उसे बनने से पूरी तरह रोकता है।

सर्दी और फ्लू दूर करने में – सर्दी और फ्लू लोगों को सर्दी और फ्लू हुआ हो, वह नींबू पानी का सेवन अवश्य करें। इससे उन्‍हें जकड़न नहीं होगी और शरीर भी डिहाईड्रेट नहीं होगा। अगर इस पेय में एक चम्‍मच शहद मिला दिया जाएं तो यह और अत्यधिक लाभकारी हो जाएगा।

फूड प्‍वाइ‍जनिंग – फूड प्‍वाइजनिंग होने पर नींबू पानी का सेवन अवश्य करें, इसमें मौजूद एसिड शरीर में बहुत लाभ पहुँचाते हैं और मरीज को सही होने में भी बहुत मददगार साबित होते हैं।

पेट सम्‍बंधी विकार दूर करने में – पेट सम्‍बंधी विकार अगर किसी व्‍यक्ति को पेट सम्‍बंधी कोई भी समस्या है तो उसे नींबू पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। गैस, कब्‍ज, कुपाचन आदि गंभीर समस्‍याएं चुटकी में हल हो जाएगी।

भारत में सोराइसिस के उपचार में कारगर बदलाव करना Glenmark का लक्ष्य

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *