Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / Maruti Suzuki बना रही है सस्ती हाइब्रिड कारें

Maruti Suzuki बना रही है सस्ती हाइब्रिड कारें

भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki और उसकी मातृ कंपनी सुजुकी मोटर सस्ती लागत की हाइब्रिड कारें बनाने पर काम कर रही हैं। इंडिया में पर्यावरणनुकूल वाहनों की बढ़ती मांग के बीच Maruti इंडियन मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है।
Maruti Suzuki इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने बताया कि हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली छोटी कारों के विकास को कंपनी और उसकी मातृ कंपनी Suzuki दोनों के लिए रूचि वाला क्षेत्र बताया।

उन्होंन बताया कि हम हरित प्रौद्योगिकी वाली छोटी कारों के मार्केट का दोहन करना चाहते हैं। हालांकि, टोयोटा जैसी बड़ी कंपनियां अभी बड़े वाहनों पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। इंडिया में हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली छोटी कार बनाना एक अच्छा कदम होगा होगा, क्योंकि अभी छोटी कारों या कम लागत वाली कारों के लिए कोई हाइब्रिड प्रौद्योगिकी नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इसका विकास किया जाना चाहिए। हम और Suzuki इस पर कार्य कर रहे हैं। लेकिन भार्गव ने इस तरह की कारें लाने के लिए कोई समयसीमा नहीं बताई। फिलहाल Maruti Suzuki एर्टिगा एमपीवी तथा प्रीमियम सेडान सियाज में मामूली हाइब्रिड प्रौद्योगिकी की पेशकश करती है।

Maruti के बेड़े में अभी 15 मॉडल हैं। इंडियन यात्री वाहन मार्केट में कंपनी की हिस्सेदारी 47 फीसदी की है। कंपनी ने 2020 तक वार्षिक 20 लाख इकाई की बिक्री का लक्ष्य तय किया है। इस वित्त साल में कंपनी को 16 लाख इकाइयों के उत्पादन की उम्मीद है।

मारुति सुजुकी द्वारा जापान के मार्केट में तथा मॉडलों के निर्यात की योजना के बारे में पूछे जाने पर भार्गव ने कहा कि कंपनी पहले बलेनो हैचबैक पर प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही है। जापान को पहली बार इंडिया में बने मॉडल बलेनो का निर्यात किया गया है।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

महंगाई का एक ओर झटका, पेट्रोल 89 पैसे और डीजल 86 पैसे महंगा

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *