Breaking News
Home / रेसिपी / इस तरह बनाएं मुगलई परांठा, तारीफ करते रह जाएंगे सभी

इस तरह बनाएं मुगलई परांठा, तारीफ करते रह जाएंगे सभी

बारिश का मौसम हो तो कुछ चटाकेदार खाने का मन कर ही जाता है। ऐसे में आपने कई बार समोसे या पकौड़े तो बनाए होंगे लेकिन आज हम आपको मुगलई परांठा बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं। स्वाद में भरपूर यह परांठा अगर आप बनाते हैं तो यकीन मानिए हर कोई बस आपकी तारीफ ही करता नजर आएगा। तो चलिए जानते हैं मुगलई परांठा बनाने की विधि के बारे में-

Loading...

मुगलई परांठा बनाने के लिए आपको सबसे पहले आटा तैयार करना होगा। इसके लिए आप मैदा में तेल व नमक मिलाकर पानी की सहायता से आटा तैयार कर लें। इसे करीबन 20-25 मिनट के लिए सेट होने दें। इतरी देर हम स्टफिंग की तैयारी करेंगे।

स्टफिंग बनाने के लिए आप एक पैन में तेल गर्म करके प्याज, हरी मिर्च और अदरक लहसुन पेस्ट डालकर 2 मिनट तक फ्राई करें। इसके बाद इसमें शिमला मिर्च और गाजर डालकर कुछ देर तक पकने के लिए छोड़ दें।

अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर, गरम मसाला और नमक डालकर 2-3 मिनट के लिए भून लें।

मसाला पकाने के बाद इसमें 2 कप बारिक कटा हुआ पनीर डालकर अच्छी तरह पका लें। अब ढोह में से थोड़ा-सा आटा लेकर उसे गोल शेप में बेल लें। अब इसमें पनीर मसाले की स्टफिंग करें। इसके बाद इसे चारों तरफ से बंद करके परांठे की शेप दें।

तवा गर्म करके परांठे को हल्का गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक तेल लगाकर दोनों साइड से सेंक लें। सेंकने के बाद इसे अब्सॉर्बेंट पेपर पर रख लें।

आपका मुघलाई परांठा बनकर तैयार है। अब आप इसे रायता या चटनी के साथ सर्व करें।

मसूड़ों से आता है खून, तो अपनाएं यह टिप्स

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *