Breaking News
Home / देश / अब आधार कार्ड को ढोने की नहीं होगी जरुरत, एप हुआ अपडेट

अब आधार कार्ड को ढोने की नहीं होगी जरुरत, एप हुआ अपडेट

केंद्र सरकार लगातार आधार कार्ड को हर जगह पूरी तरह अनिर्वाय कर रही है। हालांकि, हर जगह व हर समय आधार कार्ड आप अपने पास रखे यह कतई जरूरी नहीं। इसी समस्या के लिए सरकार ने एमआधारकार्ड एप को अपडेट किया है। इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल पर एप में समय आधारित ओटीपी जोड़ दी गई है, जिसके जरिये आधार को अपने फोन पर पूरी तरह रखा जा सकेगा।

दरअसल, ऐसा 1 जुलाई को लॉन्च किये गए एप के प्रति लोगों के बढ़ते रूझान के कारण किया गया है। बताया जा रहा है कि अब-तक 10 लाख लोगों से अधिक इसे डाउनलोड किया है। वहीं, इस फीचर के जुड़ जाने से अब बहुत ज्यादा आसानी होगी।

एप के बीटा वर्जन में जनसांख्यिकीय डाटा भी उपलब्ध है। इसमें आधार कार्ड में जो जानकारी होती है, वो मोबाइल पर दिख जाती है। इसमें अब ओटीपी का इंतजार अब नही करना पड़ता, ये मोबाइल पर हमेशा उपलब्ध रहेगा।

UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने यह कहा है कि सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल में टीओटीपी को जोड़ा गया है। आपको बता दें, रेलवे ने भी आठ सितंबर से एम आधार को वैध पहचान पत्र माना है। यह एप एंड्रॉइड पर भी उपलब्ध है। OTP की समस्याएं हो रही थी, वो अब नहीं होंगी। लोगों को एसएमएस के लिए मोबाइल नेटवर्क का इंतजार करना पड़ता था, जो अब कोई परेशानी के रूप में नहीं ऊभरेगा।

PM मोदी करेंगे साइबर जगत पर वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *