Breaking News
Home / दुनिया / अमेरिका-दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास से भडक़े उत्तर कोरिया ने दी जंग की धमकी

अमेरिका-दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास से भडक़े उत्तर कोरिया ने दी जंग की धमकी

Loading...

अमेरिका ओर दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास से भडक़े उत्तर कोरिया ने अमेरिका को धमकाते हुए कहा है कि अमेरिका ने हमे जंग के बहुत करीब ला दिया है। इस युद्धाभ्यास में अमेरिका के एफ-16 विमानों सहित कुल 230 विमान शामिल हुए थे। उधर, चीन ने उत्तर कोरिया को किसी भी तरह जंग में शामिल ना होने के लिए आगाह किया है।  मीडिया के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका हमें जंग के लिए उकसा रहा है।

‘फलस्तीन पर भारत का रुख किसी तीसरे देश से प्रभावित नहीं है’: रवीश

इस युद्धाभ्यास ने हमें जंग के लिए बहुत करीब ला दिया है। उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए मिसाइल परीक्षण से भडक़े अमेरिका ने उत्तर कोरिया को जंग की चेतावनी दे डाली थी। 13,000 किलोमीटर तक मारक क्षमता रखने वाली इस मिसाइल की जद में अमेरिका भी आ गया है। इस बात से भडक़े अमेरिका ने आनन-फानन में यूएन की बैठक बुलाकर उत्तर कोरिया को अपने सभी परमाणु कार्यक्रम रोकने को कहा था। उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइलों के परीक्षण से दुनिया में भय का माहौल है। उत्तर कोरिया ने हाल ही में (29 नवंबर) नई मिसाइल का परीक्षण किया है।

सरकार के इस योजना का प्रचार करेंगे अक्षय कुमार

ह्वासॉन्ग-15 नाम की यह मिसाइल की रेंज 13 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा बताई जा रही है।  इसकी जद में कई देश आ चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसकी जद में अमेरिका तक भी आ चुका है। उत्तर कोरिया ने हुवासांग15 मिसाइल का टेस्ट सफल होने के बाद कहा था कि मिसाइल 4500 किलोमीटर तक जाकर लगातार 50 मिनट तक आसामान में रही। इससे पहले किम जोंग ने फरवरी 2017 में मिसाइल परीक्षण किया था। वैज्ञानिकों का दावा है कि अगर इसे मानक प्रक्षेपवक्र पर पर दागा जाए तो यह मिसाइल करीब 13,000 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *