Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / खाने के तुरंत बाद ना ये काम, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

खाने के तुरंत बाद ना ये काम, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

सामान्यतः हम खाना खाने के तुरंत बाद टहलने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन आपको यह जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि खाने के बाद टहलना आपके लिए अत्यधिक खतरनाक हो सकता है। खाने के तुरंत बाद कुछ काम ऐसे हैं जो हमें कतई करने चाहिए। अगर आप यह सोचते हैं कि खाना खा लेने मात्र से आपके शरीर को पूरी तरह पोषण मिल गया है तो हम आपको यह बता दें कि ऐसा नहीं है। ऐसे में हमें खाना खाने के बाद कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे पोषण मिलने के बजाय उसका बहुत ही उल्टा असर पड़े।

Loading...

खाने के ठीक बाद स्मोक करना तकरीबन दस गुना अधिक खतरनाक हो सकता है। खाना खाने के बाद पी गई एक सिगरेट आमतौर पर पी गई तकरीबन 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है।

चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है। इससे प्रोटीन के पाचन पर बहुत ही असर पड़ता है और वो बहुत ही आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

अगर आप खाने के साथ ही फल खाते हैं तो फल पेट में ही पूरी तरह चिपक जाते हैं और सही तरीके से इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में उनसे मिलने वाला पोषण बहुत ही अधूरा ही रह जाता है। इसी आधार पर कहा जाता है कि खाने के करीब एक घंटे बाद फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

नहाना एक सामान्य शारीरिक क्रिया है। इस दौरान हाथ और पैर पूरी तरह सक्रिय अवस्था में होते हैं जिससे इन अंगों का ब्लड फ्लो बहुत बढ़ जाता है। इन अंगों में ब्लड फ्लो बढ़ने से पेट में रुधिर प्रवाह पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

खाने को पचने में कुछ वक्त लगता है। ऐसे में यह कोशिश करनी चाहिए कि खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं।

शरीर में है दर्द, काम आएगा एल्युमिनियम फाॅयल

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *