Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जरूरत से ज्यादा सोने वाले हो जाए सावधान! आपकी सेहत को होंगे ये नुकसान

जरूरत से ज्यादा सोने वाले हो जाए सावधान! आपकी सेहत को होंगे ये नुकसान

यह तो हम सभी जानते हैं कि खुद को सेहतमंद रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बेहद आवश्यक है। लेकिन वहीं कुछ लोग सोचते हैं कि वे जितना ज्यादा सोएंगे, उनकी हेल्थ उतनी ही ज्यादा अच्छी बनेगी। अगर आप भी ऐसी ही सोच रखते हैं तो अब आप सतर्क हो जाएं। आवश्यकता से अधिक नींद भी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालती है। इतना ही नहीं, इससे आपको कई बीमारियां भी अपनी चपेट में ले लेती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं जरूरत से ज्यादा नींद लेने से होने वाले नुकसान के बारे में-

Loading...

लगातार बढ़ता वजन

अगर आपका वजन लगातार बढ रहा है तो जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपका खान-पान ही जिम्मेदार हो। आपकी नींद भी आपके वजन को बढ़ा सकती है। दरअसल, सोने में शरीर की बहुत कम ऊर्जा खर्च होती है, जिससे कम कैलोरीज बर्न होती है और आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

कमर दर्द की शिकायत

जिन लोगों को पीठ में दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें भी अधिक देर तक सोने से परहेज करना चाहिए। जब आप लंबे समय तक पीठ के बल लेटते हैं तो आपकी मांसपेशियों में एक स्टिफनेस आती है, जिससे आपको पीठ में दर्द का अहसास होता है। इसलिए अगर आपको पीठ में दर्द रहता है तो आप अपनी दिनचर्या ऐसी रखें, जिसमें आप ज्यादा एक्टिव हों और उतना ही सोएं जितना वास्तव में आपके लिए आवश्यक है।

सिरदर्द होना

कुछ लोग जब सुबह उठते हैं तो उन्हें सिरदर्द की शिकायत होती है। ऐसा ओवरस्लीपिंग के कारण भी हो सकता हे। ओवरस्लीपिंग सेरोटोनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर के कार्य में व्यवधान उत्पन्न करती है, जिसके कारण आपको सिरदर्द की शिकायत होती है।

सेहत के लिए वरदान समान है प्याज, जानिए कैसे

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *