Breaking News
Home / ज़रा हटके / आज भी कुंभकरण की तरह सोते हैं यहां के लोग!

आज भी कुंभकरण की तरह सोते हैं यहां के लोग!

Loading...

आप को यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक ऐसा भी जगह है जहा आज भी नींद के आगोश में रहकर इस गाँव में हर जगह कुंभकरण नज़र आते हैं। कजाकिस्तान के कलाची नाम के गाँव में आज भी लोग कुंभकरण की भांति सोकर अपना ज्यादातर समय बिताते हैं, यहाँ के लोग नींद में रहकर अपने काम करते हैं। ये नींद में रहने की आदत दरअसल एक तरह की दुर्लभ बिमारी है, जिसे लेकर अलग-अलग राय है। पिछले 4 सालों से ये बिमारी इस गांव में फ़ैल रही है, जिसके चलते लोग भी इसे कुंभकरणों का गाँव कहने लगे हैं।
इस बीमारी से ग्रसित लोग होश में नहीं रहते हैं, 600 लोगों में से 14 प्रतिशत लोग इस बीमारी के शिकार हैं। दरअसल, स्लीपिंग सिकनेस के चलते यहाँ के लोग नींद के आगोश में ही रहते हैं। इस बिमारी के पीछे क्या कारण हैं,ये जानने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम ने रिसर्च भी की मगर, नतीजा सिफर ही रहा। टीम ने यहाँ पानी और मिट्टी में किसी तरह के रसायन मिले होने की बात को भी जांचा लेकिन, कुछ हासिल नहीं हुआ।
बाद में कई दिनों की पड़ताल के बाद ये सच सामने आया कि यहाँ इस गांव से कुछ मील दूरी पर ही रूस की एक यूरेनियम की खान है। इस खान से निकलता धुंआ हवा को जहरीला बनाता है और उड़ते हुए इस गांव में जा पहुंचता है। तभी लोग टॉक्सीन वाली हवा को सूंघने से ऐसी हालत में पहुंच जाते हैं। इसी के चलते ये गाँव कुंभकरणों का गाँव बन गया, ये किस्सा अब दुनिया के सामने वायरल भी हो रहा है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *