Home / रेसिपी / बेहद आसान है बेसन की बर्फी बनाना

बेहद आसान है बेसन की बर्फी बनाना

बेसन की बर्फी खाने में बेहद लजीजदार होती है, लेकिन इसे बनाने का झंझट कोई नहीं लेना चाहता। आपको भले ही लगता हो कि इसे बनाना बेहद कठिन है, पर वास्तव में इसे बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। आप एक बार इसे बनाकर देखिए, यकीन मानिए आप बार-बार इसे बनाना चाहेंगे। तो चलिए जानते हैं इसकी विधि के बारे में-
बेसन बर्फी बनाने के लिये आप सबसे पहले एक बर्तन में बेसन लेकर उसमें दूध और दो बड़े चम्मच घी डालकर उन्हें अच्छी तरह से मिला लें। अब कढ़ाई में देसी घी डालकर गरम करें। घी गर्म होने पर उसमें बेसन का मिश्रण डालें और लगातार चलाते हुए अच्छी तरह से भून लें।

Loading...

बेसन को एक प्लेट में निकाल कर रख दें। उसके बाद बर्तन में शक्कर और आधा कप पानी डालें और चलाते हुए पकाएं। जब दो तार की चाशनी बनने लगे तो उसमें बेसन डाल दें और चलाते हुए पकाएं। साथ ही उसमें इचाइची पाउडर, बादाम और काजू भी डाल दें। जब बेसन का मिश्रण जमने वाली स्थिति में पहुंच जाए उसे गैस से उतार लें।
अब एक समतल थाली में थोड़ा घी डालकर उसकी सतह चिकनी कर लें। उसके बाद बेसन का मिश्रण थाली में कलछी की सहायता से बराबर फैला दें। बर्फी के ऊपर कतरे हुए पिस्ता डाल दें और चम्मच की सहायता से बर्फी की सतह को बराबर कर दें औद 2 घंटे के लिए रख दें।
आपकी बेसन की बर्फी तैयार हो गई। अब आप इसे जमने पर एक तेज चाकू से मनचाहे शेप में काट लें और परोसें। बाकी बची हुई बर्फी को आप एयर टाइट बर्तन में रख कर 15-20 दिनों तक उपयोग कर सकते हैं।

घर में गलती से भी न रखें ये चीजें, छा जाएगी गरीबी

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *