Breaking News
Home / दुनिया / नर्व एजेंट हमले को लेकर रूस ने खारिज किए अमरीका के प्रतिबंध

नर्व एजेंट हमले को लेकर रूस ने खारिज किए अमरीका के प्रतिबंध

अमेरिका के विदेश मंत्री के साथ फोन पर हुई बातचीत में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने रूस का रुख पूर्ण्तः स्पष्ट करते हुए अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो को यह बताया कि स्क्रिपल मामले में रूस की कथित भूमिका को लेकर उस पर लगाए गए प्रतिबंध को वो स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं । लावरोव ने यह कहा कि पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल पर ब्रिटिश शहर सैलिसबरी में कथित रूप से घातक नर्व एजेंट से हमला करने के पीछे रूस का कोई भी हाथ नहीं है।

loading...

लावरोव ने जोर देते हुए यह कहा कि अमरीका, ब्रिटेन या किसी अन्य देश ने अपने आरोपों के समर्थन में एक भी सबूत नहीं दिए हैं। आपको बता दे की स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर मार्च में सैलिसबरी में घातक जहरीले पदार्थ से हमला हुआ था। अमेरिकी विदेश विभाग न बुधवार को यह कहा था कि अमेरिका हमले के आरोप में रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा। पश्चिमी देशों ने इसके लिए रूस पर आरोप लगाया, लेकिन रूस लगातार आरोपों का पूर्ण्तः खंडन करता आया है।

रूस के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने अमरीका के इस फैसले की कड़ी आलोचना की है, जबकि विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखरोवा ने कहा कि मॉस्को प्रतिबंधों का जवाब देने पर गंभीरता से विचार करेगा। लावरोव और पॉम्पियो ने सीरिया में हालात सहित अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों और 16 जुलाई को हेलसिंकी में ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात के दौरान अन्य जिन अन्य विषयों पर विचार किया गया था, उन पर भी महत्वपूर्ण चर्चा की। बयान में यह कहा गया कि दोनों शीर्ष राजनयिक आपसी हित के सभी मुद्दों पर संपर्क बनाए रखने पर सहमत हुए हैं और कहा गया कि फोन पर बातचीत की पहल अमेरिका की ओर से की गई थी।

इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में जा सकते हैं यह दिग्गज क्रिकेटर, बुलावा मिला

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *