Breaking News
Home / देश / संस्कृत, संस्कृति एंव संस्‍कार पर केंद्रित होगा तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव

संस्कृत, संस्कृति एंव संस्‍कार पर केंद्रित होगा तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव

जब भी कला के नजरिए से किसी देश को देखा जाता है तो हमारे देश की अंतर्भूत ताकत का जिक्र सबसे पहले आता है। यही वजह है कि आज पूरा विश्‍व भारत की कला शक्‍ति और कला साधना का लोहा मानता है। हमारे पास ऐसी ऐसी सांस्‍कृतिक विरासत है जिसकी तलाश पूरी दुनिया को है। लेकिन आज हमारा युवा अपनी ही संस्कृति से दूर होता जा रहा है, ऐसा कहना है मशहूर आध्यात्मिक गुरु श्री देवकीनंदन ठाकुर जी का। तालकटोरा स्टेडियम में तीन दिन तक यानि 28 से 30 जुलाई तक आयोजित होने वाले इस मेगा सांस्कृतिक महोत्सव के जरिए देश से विलुप्त होती जा रही संस्कृति को बचाने और आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने के मकसद से लोगों के दिलों में भारतीय संस्कृति को जगाने और उसे जिंदा रखने के लिए मशहूर आध्यात्मिक गुरु श्री देवकीनंदन ठाकुर जी अलख जगाएंगे।

Loading...

इस सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन नाइजो इवेंटस एवं एबोड फर्स्‍ट ग्रुप ऑफ कंपनीज करने जा रही है। एबोड फर्स्‍ट ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्‍टर व एनआरआई पृष्ठभूमि के संदीप देसवाल कहते हैं कि इस सांस्कृतिक महोत्सव के जरिए हम युवाओं को अपने देश के कल्‍चर से जोडने की एक अमूठी मुहिम की शुरूआत करने जा रहे हैं।

वे बताते हैं कि केंद्र सरकार की प्रगतिशील नीतियों की वजह से एनआरआई कम्युनिटी में यकीन बढ़ा है उनमें उत्‍साह पैदा हुआ है। केंद्र सरकार संस्कृत, संस्कृति और संस्‍कार के साथ व्‍यापार को जोडने का काम कर रही है। यही वजह है कि लोग व्‍यवसाय करने अपने देश की ओर वापस लौट रहे हैं।

संदीप देसवाल के मुताबिक तीन दिनों तक आयोजित होने वाले इस सांस्‍कृतिक महोत्‍सव में महिला स‍शक्तिकरण, ग्रोइंग इंडिया और ट्रेडिशन व कल्‍चर को बढावा देने के मकसद से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। खासकर “बेटी बचाओ बेटी पढाओ” जैसे मुद्दे को बढ़ावा देने के मकसद से समाज में उल्लेखनीय काम करने वाली व अलग-अलग क्षेत्र में अपना वर्चस्व स्थापित करने वाली महिलाओं को इस सांस्कृतिक महोत्सव के दौरान सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के दूसरे दिन ग्रोइंग इंडिया के तहत देश के प्रमुख बिजनेस पर्सनालिटीस, स्पोर्ट्स स्टार और इंडियन सोसाइटी एंड कल्चर में योगदान करने वाले एनआरआई को एक उचित मंच दिया जाएगा। वहीं देश के लिए शहीद हुए पुलिस कर्मियों और जवानो के परिवारों को सम्‍मान के साथ उनको आर्थिक मदद भी दी जाएगी। कार्यक्रम के तीसरे और आखिरी दिन आधुनिक संस्कृत, संस्कृति एंव संस्‍कार पर कार्यक्रम केंद्रित होगा।

गौरतलब है कि इस मेगा इवेंट में भारत सरकार के कई केंद्रीय मं‍त्री शिरकत करेंगे ही, वहीं स्पोर्ट्स स्टार बजरंग पुनिया, सुरेंदर नाडा, विजेंदर सिंह, शिवानी कटारिया भी मौजूद होगे। उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों में जाने-माने उद्योगपति, एनआरआई, फॉरेन डेलिगेट्स समेत करीब सात हज़ार से ज्यादा लोगों के शिरकत करने की उम्‍मीद है।

कार्यक्रम के आयोजक नाइसो इवेंट्स और अबोड फर्स्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर संदीप देसवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम को आयोजित करने का मुख्य मकसद लोगों के बीच खो रही संस्कृति को बचाना है। पूरे विश्व में अपने देश का नाम रोशन कर रहे और देश को तरक्की की ओर ले जा रहे लोगों को उनकी उपलिब्‍ध्‍यों के लिए उचित सम्‍मान दिलाना भी हमारा लक्ष्‍य है।

स्मार्ट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट – जाम और प्रदूषण से मिलेगी राहत

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *