Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / खाना खाने के बाद इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

खाना खाने के बाद इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

Loading...

भोजन के बारें में यह कहा जाता है कि यह सही समय पर और सही मात्रा में लिया जाए तो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। खाना-खाने के बाद कई ऐसी आदतें हैं जिनसे बचना सेहत के लिये संजीवनी की तरह है। स्वस्थ खानपान में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा, विटामिन, मिनरल और पानी शामिल हैं। इस तरह का खानपान शरीर का वजन नियंत्रित करने में मदद करने के साथ ही बीमारियों से भी दूर रखता है। लेकिन आजहम आपको कुछ ऐसे कार्य बता रहे है जिनसे की खाना खाने के बाद बचना चाहिए।

भिंडी खाने के ये फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

– वैसे तो नहाने से हमारे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, मगर खाना खाने के बाद नहाने को विशेषज्ञ सही नहीं मानते हैं। उनका कहना है कि नहाने के बाद शरीर में रक्त का प्रवाह त्वचा की ओर होने लगता है, जिससे पाचन प्रक्रिया में बाधा आती है।

– खाने को पचने में कुछ वक्त तो लगता ही है। ऐसे में कोशिश रहनी चाहिए कि खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं। इससे गैस और आंतों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है।

– खाना खाने के बाद चाय पीना, खासतौर से रात के भोजन के बाद चाय पाचन प्रक्रिया में बाधक बनती है। दरअसल चाय और कॉफी में मौजूद रसायन टैनिन खाने में मौजूद आयरन को शरीर द्वारा सोखे जाने से रोकता है।

– एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने के ठीक बाद स्मोक करना दस गुना खतरनाक हो सकता है। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

सलाद खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

– फल खाना अच्छा होता है, मगर खाने के बाद फल खाने से कब्ज होने की आशंका बढ़ जाती है। दोपहर या रात के खाने के बाद फल खाने पर उनका पाचन काफी देर में होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *