Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनायें ये चमत्कारी नुस्खे

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनायें ये चमत्कारी नुस्खे

सामान्यतः सर्दियों का मौसम बहुत खुशगवार होता है। सर्दियां आती हैं तो अपने साथ बहुत तरह के स्किन प्रॉब्लम भी लाती हैं। उनमें से ही एक है ड्राई स्किन। ये स्किन स्कैल्प यानी सिर की त्वचा की भी हो सकता है, जिससे हम साधारण भाषा में डैंड्रफ कहते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग पता नहीं क्या-क्या जतन करते हैं। हजारो रुपये खर्च कर देते हैं फिर भी कोई खास फायदा नहीं होता। तो आज हम आप को बताने जा रहे हैं ऐसे चमत्कारी नुस्खे जिनसे आप घर बैंठे डैंड्रफ से बहुत आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

1. विनेगर : शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद सेब के विनेगर (एप्पल साइडर विनेगर) की दो-चार बूंदें पानी में मिला कर उसे सिर में अवश्य लगाएं।

विनेगर में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है और मृत त्वचा को हटाने में ये बहुत उपयोगी है। केमिकल विनेगर से बचें, यह बहुत अधिक नुकसान करता है।

2. नीम की पत्तियों को करीब आधे घंटे पानी में उबालें। उन्हें मसलें और इसका लेप बना कर अपने सिर पर लगाएं। तकरीबन चालीस मिनट इसे लगा रहने दें फिर पानी से सिर धो लें।

3. मेथी के बीज : रात भर पानी में पूरी तरह भिगो लें। इन्हें पीस कर लेप बनाएं और तकरीबन आधे घंटे तक सिर में लगा रहने दें। फिर हलके गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार एक महीने तक ऐसा करें। डैंड्रफ पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

4. एलोवेरा में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने की बहुत ही अद्भुत क्षमता होती है। ये डैंड्रफ भगाने के लिए बहुत उपयोगी है। एलोवेरा जैल करीब चालीस मिनट के लिए सिर में लगा के रखें। फिर शैम्पू कर लें इससे आप के डैंड्रफ की गंभीर समस्या स्वतः खत्म हो जाएगी।

5. ऑलिव आयल में त्वचा को साफ करने के बहुत सारे प्राकृतिक गुण होते हैं। इससे डैंड्रफ बहुत ही आसानी से दूर हो जाता है। हफ्ते में कम से कम दो बार सिर की त्वचा पर ऑलिव ऑयल से मसाज अवश्य करें। इसे बहुत ज्यादा असरदार बनाने के लिए मसाज के बाद सिर पर एक कपड़ा लपेट लें, ताकि ये अच्छी तरह से त्वचा में सोखा जा सके।

अगर आप डाइटिंग करने की सोच रहे है तो इन बातों का अवश्य रखे ध्यान

 

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *