Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गैस से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

गैस से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

पेट में गैस बनना एक बहुत ही आम समस्या है इसका कारण अनियमित खान पान होता है, कॉफ़ी, चाय के सेवन से होती है हमारे शरीर में कोई सारी ऐसी प्रतिरक्षा प्रणाली है जो इस गैस को रोक सके। ज्यादा देर तक बैठे रहना, खाना खाकर सो जाना, भूखे रहने से, इन सभी कारणों से पेट की गंभीर समस्या के साथ गैस की गंभीर समस्या भी होने लगती है। गैस से छुटकारा पाने के लिए आपको इन खाद्य पदार्थों के बारे में जानना आवश्यक है जो आपके पेट की गैस को बनाने का काम करती है।

(1) फूलगोभी (Cauliflower)-

फूलगोब्बी के सेवन से पेट में गैस बनने लगती है इसका ज्यादा सेवन से पेट में गन्दी गैस बनने लगती है इसलिए हमे फूलगोब्बी का सेवन बहुत कम करना चाहिए।

(2) प्याज (Onion)-

जैसा की कहा जाता है की प्याज का सेवन गर्मी में करने से लू नही लगती है। कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिये जो जमरे शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है लेकिन ऐसा कहा जाता है की प्याज के सेवन से गैस बनने की गंभीर समस्या होती है इसलिए प्याज का सेवन बहुत कम करना चाहिये। वयोकि प्याज में फ्रुक्टोज होते हैं जो छोटी आंत में ठीक से अवशोषित नहीं होते हैं।

(3) डेयरी उत्पाद (Dairy products)-

डायरी उत्पाद एक प्रकार से चीनी का रूप है जो हमारे शरीर से निकलने वाले एंजाइम लैक्टोज को पचाता हैं। जिनके शरीर में एंजाइम काम होता है उन्हे पेट संबंधी समस्या होती है।इससे गैस बनती है साथ ही साथ पेट में सूजन भी आने लगती है।

(4) कार्बोनेटेड ड्रिंक्स (Carbonated drinks)-

कार्बोनेट ड्रिंक्स से पेट में गैस बनने लगती है. इसे पेट में जलन होने लगती है और साथ साथ ही इसमें पाया जाने वाला फ्रुक्टोज जो पेट में गैस बनना ने का काम करता है।

(5) स्टार्च युक्त आहार (Foods with starch)-

चावल , रोटी जैसे पदार्थ से भी पेट में गैस बनने लगती है वयोकि इन पर्दार्थ में अधिक स्टॉर्च होता है और ये ठीक तरह से पेट में हजम नही होने की वजह से पेट में गैस बनने लगती है।

आलू का जूस बेहद गुणकारी, इन रोगों के लिए रामबाण!

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *