Breaking News
Home / रिलेशनशिप / बच्चे से भूलकर भी न कहें ऐसी बात, वरना पडेगा पछताना

बच्चे से भूलकर भी न कहें ऐसी बात, वरना पडेगा पछताना

यह तो हम सभी जानते हैं कि बच्चे बेहद मासूम होते हैं और शायद यही कारण है कि उन्हें जो भी कहा जाता है, उसका काफी गहरा असर उनके बालमन पर पडता है। अमूमन देखने में आता है कि माता-पिता गुस्से में या बच्चों के शरारत करने पर उन्हें ऐसी बातें बोल देते हैं, जिनका उनके व्यक्तित्व पर ही नकारात्मक असर पडता है और बार-बार वही बात कहने से वे गलत राह पर भी निकल पडते हैं। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में-
आपने कई बार माता-पिता को यह कहते हुए सुना होगा कि जब मैं तुम्हारी उम्र का था तो तुमसे ज्यादा जिम्मेदार था। इस तरह की तुलना कभी भी किसी भी बच्चे को पसंद नहीं आती। इससे बच्चे के मन में कुंठा, हीनभावना के साथ-साथ नकारात्मक विचार भी पनपने लगते हैं।
वहीं कुछ माता-पिता अपने बच्चे की तुलना दूसरे बच्चे से करने लगते हैं। देखो तुम्हारे क्लास के रवि को, हर साल क्लास में फस्र्ट आता है। इतना ही नहीं, पढाई के साथ-साथ वह एक्स्टा एक्टिविटी में भी कितना तेज है। और तुम खुद को देखो, किसी भी काम को सही तरह से नहीं कर पाते। इस तरह की बातें भी बच्चों के बालमन पर विपरीत असर डालती हैं। माता-पिता को यह समझना चाहिए कि हर बच्चा अलग होता है और उसके गुणों को समझकर उसे निखारने का प्रयास करना चाहिए।

Loading...

पहली बार बने हैं माता-पिता, काम आएगें ये टिप्स

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *