Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / घर बैठकर सीखना चाहते हैं अंग्रेजी, अपनाएं ये तरीकें

घर बैठकर सीखना चाहते हैं अंग्रेजी, अपनाएं ये तरीकें

वर्तमान समय में, सिर्फ अच्छी नौकरी पाने के लिए अंग्रेजी सीखना आवश्यक नहीं है, बल्कि एक होममेंकर यहां तक कि बच्चों के लिए भी इंग्लिश सीखना जैसे बेहद जरूरी हो गया है। जिन लोगों को अंग्रेजी नहीं आती, वे खुद को न सिर्फ काफी पिछडा हुआ महसूस करते हैं, बल्कि इससे उनका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठकर ही आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं-
सबसे पहले तो आप हिन्दी के स्थान पर अंग्रेजी का अखबार पढना शुरू करें। हो सकता है कि शुरू में आपको अंगे्रजी समझ ही न आए और आपको अखबार पढना बोरिंग लगे। लेकिन रोजाना सुबह आधे से एक घंटे अखबार पढ़ने से आपको इंग्लिश की बेसिक और ग्रामर का बेहतर उपयोग के बारे में पता चलेगा। जो आपके लिए बेहद जरूरी है।
वहीं आप कोशिश करें कि आप ऐसे लोगों के साथ वक्त बिताएं, जिन्हें अंग्रेजी आती हो। साथ ही आप उनसे इंग्लिश में बात करने की कोशिश करें। शुरूआत में आप यकीनन गलती करेंगे लेकिन इससे आपमें पब्लिक में इंग्लिश बोलने का साहस आएगा और साथ ही आपकी गलतियां भी धीरे-धीरे सुधरने लगेंगी।
आप तबतक बेहतर इंग्लिश नहीं बोल सकते जब तक आपके उसे बोलने के लेकर कॉन्फिडेंट न हों। आपके कॉन्फिडेंस के लिए जरूरी है कि आप अपनी हिचक दूर करें। इसके लिए आपके घर में लगा शीशा आपकी मदद कर सकता है। आपको चाहिए कि आप रोजाना करीब दस से पंद्रह मिनट शीशा देखकर धारा प्रवाह इंग्लिश बोलें। इंग्लिश बोलते समय सही गलत के बारे में न सोचें।
आप इंग्लिश बोलने और लिखने से जुड़ी कई बेसिक चीजें जानने के लिए भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे सैंकड़ों वीडियो हैं जो आपको इंग्लिश की बेसिक और एडवांस स्टेज के बारे में बताते हैं।

Loading...

रोजाना पीएं आंवले का जूस और पाएं कई सेहतमंद लाभ

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *