Breaking News
Home / देश / केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कागज उद्योग को फिर से व्यवस्थित करने की है आवश्यकता

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कागज उद्योग को फिर से व्यवस्थित करने की है आवश्यकता

Loading...

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कागज उद्योग से अपने कामकाज के तौर तरीकों को फिर नए सिरे से व्यवस्थित करने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि उद्योग को बेकार भूमि पर पेड़ लगाकर उसका अवश्य इस्तेमाल करना चाहिए। इससे उद्योग को कच्चा माल मिलने में सुविधा होगी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा, यह बहुत जोखिम वाला उद्योग है। आपका देश के लिए विनिर्माण में योगदान है। आप (कागज उद्योग) बहुत संकटपूर्ण दौर में है और आपको अपने को फिर से व्यवस्थित करना ही होगा।

रहस्य से पर्दा उठा..! ना तांत्रिक, ना इंसान, ना जानवर तो इस पर हैं चोटी काटने का संदेह

निर्मला सीतारमण यहां फैडरेशन आफ पेपर ट्रेडर्स एसोसिएशन की 56वी वार्षिक आम बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा, आप उन बाजारों की तलाश किजिये जिन्हें कुछ खास तरह के कागज की बहुत जरूरत है। आप उन बाजारों को देख रहे हैं जो लंबे समय से कागज का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें यदि असंतुलन होता है तो आप उसे अवश्य पूरा कर सकते हैं।

उन्होंने कागज उद्योग को सलाह दी कि उसे केन्द्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर पेड़ लगाने के लिए बेकार भूमि का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे उन्हें कच्चा माल उपलब्ध होगा। उन्होंने प्लास्टिक उद्योग का जिक्र करते हुए कहा कि कागज उद्योग को यह देखना होगा कि वह पैकेजिंग क्षेत्र में प्लास्टिक का स्थान कैसे ले सकता है।

यहां पर मिलती हैं दुनिया की सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सर्विस

कागज उद्योग को संचार में इलेक्ट्रानिक तौर तरीकों के बढ़ते उपयोग की चिंता करने के बजाय पैकेजिंग क्षेत्र पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कागज उद्योग को इंडियन इंस्टीट्यूट आफ पैकेजिंग के साथ मिलकर काम करने की भी सलाह दी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *