Home / लाइफस्टाइल / आपको लाभ के स्थान पर नुकसान भी पहुंचा सकता है तरबूज, जानिए कैसे

आपको लाभ के स्थान पर नुकसान भी पहुंचा सकता है तरबूज, जानिए कैसे

गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है, इसलिए कहा जाता है कि गर्मी में तरबूज का सेवन अवश्य करना चाहिए। लेकिन ऐसा आवश्यक नहीं है कि हर व्यक्ति को तरबूज लाभ ही पहुंचाए। कुछ लोगों के लिए यह हानिकारक भी साबित होता है। तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए-

Loading...

जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है, उन्हें तरबूज नहीं खाना चाहिए। दरअसल, तरबूज में नैचुरल शुगर भी मात्रा काफी उच्च होती है। जिसके कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए उचित नहीं माना जाता है। लेकिन फिर भी अगर आप तरबूज खाते हैं तो इससे होने वाले नुकसान को कम करने के लिए आपको बादाम या अखरोट जैसे नट्स खाने चाहिए।

वहीं ऐसे लोगों को भी तरबूज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, जिन्हें किडनी संबंधी कोई बीमारी हो। इसमें मौजूद मिनरल्स से किडनी को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर से, जिन लोगों की किडनी इस हद तक खराब हो चुकी है कि उनके शरीर में यूरीन बन भी नहीं पा रहा, उन्हें यह फल खाने से बचना चाहिए। अगर उन्होंने तरबूज खाया तो उनका शरीर तरबूज में मौजूद पानी को यूरीन में तब्दील नहीं कर पाएगा। इससे हार्ट फेल होने की संभावना बढ़ सकती है।

चूंकि तरबूज में पानी की मात्रा बहुत होती है तथा यह आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है। इसलिए अस्थमा के रोगियों को इसे खाने की मनाही होती है। इसके अलावा इस फल में अमीनो एसिड पाया जाता है जो अस्थमा रोगियों की तकलीफ बढ़ा सकती है।

इन फूलों की चाय पीकर चंद दिनों में घट जाएगा आपका वजन

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *