Home / देश / येदियुरप्पा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, 15 दिनों में बहुमत साबित करना होगा

येदियुरप्पा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, 15 दिनों में बहुमत साबित करना होगा

कर्नाटक के सियासी दंगल को बीजेपी ने जीतने में कोई कौर कसर नहीं छोड़ी है। बीजेपी के येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। उन्हें राज्यपाल वजूभाई वाला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। येदियुरप्पा ने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली है। अब येदियुरप्पा को 15 दिनों में बहुमत साबित करना होगा। बीजेेपी के पास अभी 104 विधायक हैं। बीजेपी को सरकार बनाने के लिए 9 विधायकों की दरकार है। कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए 113 विधायको ंका समर्थन येदियुरप्पा को साबित करना होगा।

Loading...

सुप्रीम कोर्ट का शपथ पर रोक लगाने से इंकार

कर्नाटक में सरकार बनाने की उठापटक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई सुबह 4.30 बजे तक चली। सुबह 4.30 बजे तक चली सुनवाई में स्ष्ट का येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक से इन्कार सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भाजपा को सरकार बनाने का न्योता मिलने और कांग्रेस का सरकार बनाने का दावा पेश करने की इजाजत नही देने को लेकर कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट से भी कांग्रेस को निराशा ही हाथ लगी। हालांकि गुरुवार दोपहर दो बजे तक विधायकों की लिस्ट जरूर मांगी है। अगली सुनवाई शुक्रवार सुबह होगी।

कोर्ट ने मांगी समर्थन पत्रों की लिस्ट

जस्टिस बोबड़े, एके सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की। इससे पहले याचिका की सुनवाई करते हुए खंडपीठ ने याचिकाकर्ता के वकील अभिषेक मनु सिंघवी से कहा, राज्यपाल का पत्र कहां है जिसमें उन्होंने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। न्यायमूर्ति एसए बोबड़े ने कहा, हम नहीं जानते कि किस तरह के बहुमत का बीएस येदियुरप्पा ने दावा किया है। जब तक हम समर्थन पत्र नहीं देखते हैं, हम अनुमान नहीं लगा सकते।

बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय

इस पूरे मामले पर कांग्रेस का कहना है कि हमने राज्यपाल को पूरे 117 विधायकों (जेडीएस, निर्दलीय) की लिस्ट सौंप दी है, लेकिन राज्यपाल ने फिर भी भाजपा के पास पूर्ण बहुमत की स्थिति में सरकार बनाने की इजाजत दे दी। येदियुरप्पा आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल ने येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है। येद्दयुरप्पा को आज सुबह नौ बजे शपथ मुख्यमंत्री पद की दिलाई जाएगी। येद्दयुरप्पा अभी अकेले ही शपथ लेंगे। मंत्रिमंडल के सदस्य बाद में शपथ लेंगे। राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई।

कांग्रेस का बड़ा स्टैंड

कांग्रेस के अभिषेक मुन सिंधवी ने सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्रार को अर्जी देकर मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा से रात में ही मामला सुनने की गुहार लगाई। कर्नाटक कांग्रेस और जदएस की ओर से संयुक्त याचिका दाखिल कर 116 विधायकों का बहुमत होने के बावजूद कुमार स्वामी को सरकार बनाने का निमंत्रण न दिए जाने और मात्र 104 विधायकों वाली भाजपा को निमंत्रण दिए जाने पर सवाल उठाया गया।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *