Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नाख़ून के बारे में ये रोचक तथ्य नहीं जानते होंगे आप

नाख़ून के बारे में ये रोचक तथ्य नहीं जानते होंगे आप

वर्तमान में लोगो की भागदौड़ भरी जिंदगी और उनके ऊपर काम का इतना अधिक बोझ हो चूका है की वे अपने स्वास्थ्य के बारे में कुछ भी ध्यान नहीं रखते है। वे काम में इतने अधिक व्यस्त हो जाते है की उन्हें अपनी सेहत में जो बदलाव हो रहे है वे भी उन्हें नजर नहीं आते। व्यक्ति के नाखूनों के रंग रूप में हो रहे परिवर्तन के द्वारा उसकी सेहत के बारे में भी जाना जा सकता है। आइये यह जानते है कि नाख़ून लोगो की सेहत के बारे में कैसे बताते है ।

“डिहाईड्रेशन (Dehydration)”:-

लोगो के धुप व गर्मी के कारण बहुत ज्यादा पसीना आने और कम पानी पीने की वजह से उनके शरीर में पानी की बहुत कमी हो जाती है इसे ही निर्जलीकरण (डिहाईड्रेशन) खा जाता है। शरीर में पानी की कमी होने पर नाख़ून एकदम कमजोर होकर टूटने लगते है इससे बचने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी ही नहीं बल्कि खाने में भी उन खाद्य पदार्थो को अवश्य लेना चाहिए जिनमे पानी की मात्रा अधिक हो या जिनको खाने से शरीर में पानी की पर्याप्त पूर्ति हो सके।

“चिंता करना (Sign of anxiety)”:-

देश की लगभग 20% जनसंख्या की नाख़ून चबाने की आदत होती है यह एक गन्दी आदत होती है ,इससे यह अनुमान लगाया जाता है कि व्यक्ति चिंतित है और वह अपने कार्य के प्रति जागरूक नहीं है। अतः नाखून नहीं चबाने चाहिए।

“थकावट (Exhaustion)”-

व्यक्ति को 24 घंटो में 8 घंटे जरूर सोना चाहिए नहीं तो उसकी नींद पूरी नहीं होगी और उसको थकावट महसूस होगी। इस दौरान उसके नाख़ून कमजोर और डल दिखाई देने लगते है।

“संक्रमित होना (You have infection)”-

अगर कोई व्यक्ति किसी संक्रमण से पीड़ित है तो उसके नाख़ून अलग ही दिखाई देते है। इससे बचने के लिए उसे सही से खानपान और आराम व इलाज की जरूरत होती है ताकि व्यक्ति को बीमारी से लड़ने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा मिल सके।

“मधुमेह होना (You have diabetes)”-

अगर कोई व्यक्ति मधुमेह की बीमारी से पीड़ित है तो उसके नाख़ून डल व उनकी चमक कम दिखाई देगी। यह संकेत मिलते ही तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और इलाज करवाना चाहिए।

क्या आप भी पीते हैं ज्यादा चाय, तो पढ़िए ये खबर!

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *