अगर होली पर चढ़ जाए भांग का नशा, तो ऐसे उतारें सेकंडों में

होली का त्योहार भांग के बिना अधूरा सा है. अगर आप भी इस होली भांग मिली ठंडाई की चुस्कियां लेकर इसके नशे में खो जाने का प्लानिंग कर रहे हैं.होली पर मौज-मस्ती तब और भी परवान चढ़ती है जब भांग की खुमारी आपके सिर चढ़कर बोलती है. पकवानों, गुझिया, ठंडई जैसे पकवानों के साथ भांग का मजा कुछ और ही होता है पर अगर भांग का नशा ज्यादा हो जाए तो स्थिति अस्पताल में भर्ती होने जैसी भी हो सकती है.होली पर भांग की खुमारी अधिक हो जाए तो उसे पहचानने और नशा कम करने के लिए कुछ खास उपाय बताए हैं…

सबसे पहले खाएं खट्टे फल

किसी भी नशे को कम करने या फाड़ने के लिए खट्टी चीजें हमेशा से कारगर उपाय के रूप में काम आती रही हैं. इस मौसम में खट्टे फल मिल ही जाते हैं. भांग के नशे वाले लोगों को संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फल खिलाने चाहिए. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नशे देने वाले केमिकल्स को बेअसर कर सकते हैं. इन फलों को खाने के घंटेभर के अंदर ही नशा उतर जाता है. साथ में शरीर को खोई हुई ताकत भी मिल जाती है.

मोटापे से लेकर मिर्गी तक वरदान है ये औषधि,महिलाएं जरूर पढें

खट्टी चीजें खाने से

अगर घर में खट्टे फल न हों तो फिर नशाखोर व्यक्ति को खट्टी चीजें खिलानी चाहिए. अगर किसी को भांग ज्यादा चढ़ गई हो तो उसे नींबू, छाछ, खट्टा दही, कैरी यानी कच्चा आम की छाछ या इमली का पानी बनाकर पिलाने से नशा कुछ ही समय में उतर जाएगा.

पानी और नारियल पानी

अगर किसी व्यक्ति को भांग का अधिक नशा हो गया हो तो उसे नींबू, खट्टा दही या फिर इमली का पानी पीला देना चाहिए. ऐसा करने से उसका नशा कुछ ही मिनटों में उतर जाएगा. इसके अलावा नारियल पानी पीने से भी नशा कम होता है. नारियल पानी में मौजूद मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स बॉडी को रिहाइट्रेड कर देते हैं और नशे की वजह से शरीर में पैदा हुई ड्राईनेस भी खत्म हो जाती है.

सादा नींबू पानी

बगैर शक्कर या नमक डाले नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने से भांग का नशा उतर जाएगा. केवल नींबू चाटने से ज्यादा फायदा होता है.

होली का रंग फर्श, दीवारों पर लग जाये तो इस तरह आसानी से हटाएं

सरसों का तेल

खाने-पीने की चीजों के अलग तेल भी भांग के नशे को फाड़ने में मददगार साबित होता है. बहुत ज्यादा भांग पीने की वजह से व्यक्ति बेहोशी की हालत में हो तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके उसके दोनों कानों में एक-दो बूंद डाल दें. इससे बेहोशी टूट सकती है. (स्नैक्स जिन्हें ऑफिस में हमेशा रखें अपने साथ, मिलेगी एनर्जी)

चने से भी कम किया जा सकता है भांग का नशा

जिस तरह से चना शरीर को हेल्दी बनाता है. ठीक उसी तरह यह भांग के नशे को भी कम करने में कारगर साबित होता है. जब भांग का नशा हावी हो तो भुने हुए चने और संतरे का सेवन करना चाहिए. यह भांग का नशा कम करने में आपकी मदद करेगा.

देशी घी भी कम नहीं

भांग का नशा उतारने के लिए शुद्ध देसी घी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. नशा फाड़ने के लिए आधा लीटर घी का सेवन करना या कराना चाहिए.

अदरक को चूसने से फट जाएगा नशा

अदरक यूं तो चाय का स्वाद बढ़ाने और शरीर को गर्मी देने के लिए सहायक होता है. वहीं भांग के नशे को उतारने में भी इसे इस्तेमाल में लिया जा सकता है. आधा इंच अदरक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से नशा धीरे-धीरे फटकर उतर जाता है.

कहीं भस्म से तो कहीं टमाटर से खेली जाती है होली: जानिए, होली मनाने के अलग-अलग तरीके