Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / इन कारणों से होता है मांसपेशियों में खिंचाव के साथ दर्द

इन कारणों से होता है मांसपेशियों में खिंचाव के साथ दर्द

लाइफस्टाइल। कई बार हमारी मांसपेशियों में खिंचाव के साथ दर्द होने लगता है। ऐसा दुर्घटना में लगी चोट या तनाव और चिंता के कारण होता है। बढ़ती उम्र के साथ तो ये समस्या ज्यादा होने लगती है।

कई बार हम ज्यादा एक्ससाइज कर लेते है इसके कारण शरीर को अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है जिसकी पूर्ति के लिए मांसपेशियों में अवायुश्वसन होता है जिसके कारण लेक्टिक एसिड एकत्रित होने लगता है। इस लेक्टिक एसिड के कारण मांसपेशियों में थकान और दर्द होता है।

Loading...

इसके अलावा शरीर में मिनरल्स जैसे कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम आदि की कमी की वजह से भी मांसपेशियों में ऐंठन या अचानक दर्द हो सकता है। इसलिए अपने डाइट में केले ,कच्चे एवोकाडो, भुने आलू, पालक और वसा मुक्त और स्किम्ड दूध को शामिल करें।

मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन की समस्या मैगनीशियम की कमी के कारण भी होती है। ऐसे में आप गुड़, कद्दू के बीज, पालक, कोका पाउडर, ब्लैक बीन्स, अलसी के बीज, तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज, बादाम और काजू क सेवन करें।

मांसपेशियों में ऐंठन होने पर आप बाथ टब गर्म पानी भरकर उसमें एक कप काला नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें फिर 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और नहा लें फिर हल्के गुनगुने सरसों के तेल की मालिश करें। इससे आपको आराम और दर्द से रहत मिलेगी।

मांसपेशियों की अगर अच्छे से मसाज की जाये तो इनमे होने वाला खिंचाव और सिकुड़न दूर हो जाएगी जिससे ब्‍लड का फ्लो ठीक से होने लगेगा। जो आपको दर्द से रहत देगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *