गर्मियों के मौसम में कैसे रखे अपने सेहत का ख्याल आइए जानते हैं

गर्मी के इस मौसम में अपनी सेहत को तन्दुरस्त बनाने के लिए खानपान का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है, नहीं आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। हम आपको कुछ ऐसी चीजो के बारे में बता रहे हैं जो इस मौसम में आपकी सेहत के लिए बहुत ही कारगर साबित होगी।

तरबूज और खरबूजा

कैलोरी की चिंता त्याग इन लाल और हरे फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। हो सके तो दिन की शुरुआत इन्हीं से करें। कहने का मतलब यह कि नाश्ते के साथ इन फलों का सेवन करना लाभप्रद है। विटामिन ए और सी युक्त ये फल शरीर में बीटा कैरोटिन और पानी की कमी को भी पूरा करने में सहायक हैं।

आम

गर्मियों का मौसम आम के बिना अधूरा है। आम चाहे पका हुआ हो या कच्चा, इसमें गर्मियों के प्रकोप से बचाव के लिए सभी आवश्यक तत्व पाए जाते हैं। पैक्टिन और विटामिन से भरपूर आम आपको इस मौसम में होने वाली अनचाही थकान, लू और हीट स्ट्रोक्स से भी बचाता है।

मट्ठा

अधिकतर लोग इसके गुणों से वाकिफ होंगे। मट्ठे में सेंधा नमक , हरी मिर्च, करी पत्त, जीरा और अदरख के साथ इसका सेवन दूसरी किसी भी ड्रिंक के मुकाबले स्वादिष्ट और फायदेमंद है। यह सिर्फ शरीर को ठंडा ही नहीं रखता, बल्कि डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही पाचनक्रिया को भी दुरुस्त करता है।

इलायची

क्या आपको पता है कि इलायची में शरीर को ठंडा रखने के अनेक गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद नुकसानदेह तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। साथ ही पाचनतंत्र भी अच्छा रहता है। गर्मी के मौसम में नकसीर फटने की समस्या आम बात है। ऐसे में कुचली हुई इलायची को नारियल पानी के साथ मिलाकर पिएं

यह भी पढ़ें-

इस तरह घर में बनाएं फेस मास्क, मिलेगा स्किन को इस समस्या से छुटकारा