जानिए आसान व घरेलू उपाय पुरुषों में कमजोरी दूर करने के लिए

Physiotherapist correcting her senior patient with his shoulder posture as he lifts free weights both looking focused and smiling

आज कल पुरुषों में खान-पान के कारण बहुत कमजोरी की समस्या हो हो जाती है। आइये जानते हैं पुरुषों में कमजोरी दूर करने के लिए आसान व घरेलू उपाय :-

चिलगोजे में काम शक्ति बढ़ाने की बहुत ही अद्भुत शक्ति है। यह अत्यधिक मर्दाना शक्तिवर्धक होता है। वह पुरुष जो अपने आप को नामर्द या नपुंसक महसूस करता है और उदास रहता है, नियमित रूप से बीस ग्राम चिलगोजे दो महीने खाकर अवश्य ही मर्द बन सकता है।

यदि कोई बहुत अधिक लम्बे समय तक खाना चाहे तो अवश्य ही खा सकता है, सर्दी के मौसम में और भी अधिक लाभकारी है। जिन लोगों कि प्रकृति गर्म है वो गर्मियों में इसका सेवन कम करें. गर्मियों में इसको रात में पानी में भिगो कर रख दें और सुबह पानी छान कर इसको चबा चबा कर खा लें. यह कमर दर्द और जोड़ों के दर्द में भी अत्यंत लाभदायक है।

किस तरह करे चिलगोजे का – चिलगोजे खाने के बाद गर्म पेय ज़रूर पियें। जैसे दूध में शहद मिलाकर पीने से अधिक लाभ होता है। बिना शहद के भी दूध पिया जा सकता है। दूध में मिश्री मिलाकर पियें।

यह भी पढ़ें-

इन संकेतों से आने वाला है हार्ट अटैक का पता चलता है, जानिए